कमल के फूल यहां के तालाब को बना देते हैं गुलाबी, जो देता है इस जगह को खास पहचान

मेघा उपाध्याय/इंदौर: गुलावट लोटस वैली, हातोद के पास, इंदौर, एक ऐसी जगह है जो खूबसूरत नेचुरल सीनरी के साथ-साथ शांति का भी अहसास प्रदान करती है. यहां के दृश्यों को देखकर आपको अचानक से वहां जाने का मन करता है, जबकि आपके चारों ओर के शोर और पॉल्यूशन की दुनिया में ऐसे स्थल पाना कठिन हो सकता है. गुलावट लोटस वैली विशेष रूप से पिकनिक के लिए और प्री-वेडिंग फोटोशूट के लिए प्रसिद्ध है, जो यहां के आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करते हैं. यहां आपको कई तरह के झूले और फोटोशूट करवाने के स्पॉट मिलते हैं. इसके अलावा, तालाब में मौजूद कमल के फूल भी इस जगह की पहचान है.

इस तालाब की विशेषता है कि जब बारिश का समय नहीं रहता, तो यहां पर कमल के फूलों के बीज लगाए जाते हैं, जो बारिश के मौसम के बाद, यानी सितंबर से लेकर जनवरी तक, पूरी तरह से खिल जाते हैं. इसके फलस्वरूप, तालाब गुलाबी रंग में बहुत आकर्षक दिखता है. इसके अलावा, तालाब के आसपास घना जंगल है, जहां लोग प्रकृति का आनंद लेते हैं और शांति का आनंद लेते हैं. यहां का दृश्य किसी पेंटिंग से कम नहीं लगता है, और शाम के समय सूर्यास्त के समय, यहां की खूबसूरती को और भी महकने लगता है. ऊंचे बांस के पेड़ों से आती सूर्य की किरणें बेहद मंत्रमुग्ध कर देती हैं, इसलिए लॉन्ग ड्राइव के लिए यहां आना एक अच्छा विचार है.

बढ़ रही लोगों की आवाजाई
इंदौर में गुलावट वैली की पॉपुलैरिटी में हाल ही में वृद्धि हुई है, और धीरे-धीरे लोगों को इस वाटरफॉल के बारे में पता चला है. अब वीकेंड्स पर यहां खासी भीड़ आती है, और यह आसपास के रहने वाले लोगों के लिए भी एक आई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है. वे यहां पर कई छोटे-छोटे झूले और खाने पीने की स्टाल स्थापित करके अब अपनी आमदनी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बना चुके हैं.

Tags: Indore news, Latest hindi news, Local18, Madhyapradesh news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *