कमजोर मानसून से औसत बारिश में कमी, तापमान सामान्य से अधिक हो रहा

कमजोर मानसून से औसत बारिश में कमी, तापमान सामान्य से अधिक हो रहा

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

देश में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून सीजन के दौरान कमजोर मानसून की वजह से औसत से कम बारिश की स्थिति बनती जा रही है. जयपुर में भारतीय मौसम विभाग के मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक कमजोर मानसून की स्थिति जारी रहने के कारण राजस्थान के कई महत्वपूर्ण शहरों में पिछले कुछ दिनों से तापमान सामान्य से ऊपर दर्ज किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें

मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक गुरुवार, सात सितंबर को जैसलमेर में अधिकतम तापमान बढ़कर 41.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जबकि बीकानेर में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जोधपुर में अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा. दिल्ली के पालम इलाके में भी गुरुवार को अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

दरअसल इस साल दक्षिण पश्चिम मॉनसून सीजन के दौरान देश में एक जून से सात सितम्बर के बीच औसत से 11 प्रतिशत कम बारिश रिकॉर्ड की गई है.  महत्वपूर्ण राज्यों में मानसून की बारिश में सबसे ज्यादा कमी केरल में रिकॉर्ड की गई है जहां एक जून से सात सितम्बर के बीच औसत से 45 प्रतिशत कम बारिश रिकॉर्ड की गई है.

झारखंड में बारिश औसत से 35 फीसदी कम

सात सितम्बर तक झारखंड में बारिश का स्तर औसत से 35 फीसदी कम रहा है, जबकि बिहार में यह गिरावट 27 प्रतिशत है. उत्तर प्रदेश में भी बारिश औसत से 20 फीसदी कम हुई है जबकि मध्य प्रदेश में यह गिरावट 17 प्रतिशत आंकी गई है. उत्तर पूर्व के राज्यों में सबसे कम बारिश मणिपुर में रिकॉर्ड की गई है, जहां औसत से 47 प्रतिशत कम बारिश हुई है. मिजोरम में यह कमी 28 फीसदी रही है.  

122 साल में अगस्त में सबसे कम बारिश रिकॉर्ड

इस साल 1901 के बाद पिछले 122 साल में अगस्त में सबसे कम बारिश रिकॉर्ड की गई. औसत बारिश में 36 प्रतिशत की बड़ी गिरावट की वजह से अगस्त महीने में औसत अधिकतम तापमान 1901 के बाद सबसे ज्यादा रहा. अब यही ट्रेंड सितम्बर के पहले हफ्ते में भी देश के कई हिस्सों में दिखाई दे रहा है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *