कभी समाज ‘अचार वाली’ कहकर देता था ताना, आज बिहार की यह महिला दुनिया भर में है मशहूर

मनीष कुमार/कटिहार: आचार खाने का स्वाद बढ़ा देता है. यह खाने का जायका बदल देता है. ऐसे में  बात अगर कटिहार की प्रीतिदीदी को करें तो इनके आचार का स्वाद दिल्ली की थालियों तक पहुंचता है. पर इनका सफर इनता आसान नहीं था. कटिहार के हवाई अड्डा मोहल्ले की अचार वाली प्रीतिदीदी की कहानी को सुनकर प्रेरित हो उठेंगे आप. एक छोटे से कमरे से शुरू होकर प्रीतिदीदी काआचार अब देश की राजधानी दिल्ली की थालियों तक पहुंच गया है. यह 26 तरह की आचार का उत्पादन करती हैं. इनके ब्रांड का नाम प्रज्ञा है.

प्रीतिदीदी की कहानी इसलिए भी हर किसी को प्रेरित करती है, क्योंकि कल तक जो समाज उनके शुरुआती दिनों पर उन्हें ‘अचार वाली’ कहकर ताना देते था. आज वही समाज मेहनत के दम पर तकदीर बदलने के बाद तारीफ करते नहीं थक रहा है. कटिहार के हवाई अड्डा मोहल्ला की रहने वाली प्रीती दीदी कहती हैं कि वह पहले सिलाई के काम से जुड़ी हुई थी. लेकिन उसमें उस तरह की सफलता नहीं मिलने से संतुष्टि नहीं मिली. इसलिए कुछ अलग प्रयास करते हुए अचार बनाना शुरू किया.


ये सभी हैं वैरायटी
आज 26 तरह के अचार सिर्फ कटिहार ही नहीं बल्कि बिहार के अन्य जिलों के साथ-साथ देश की राजधानी दिल्ली कीडाइनिंग टेबल की थालियां में परोसा जा रहा है. ‘प्रज्ञा ब्रांड’ के नाम से प्रीतिअब अपने अचार को रजिस्टर्ड करवी चुकी है. उनके पास ऐसी कई वैरायटी के अचार है जो शायद ही भारत के किसी कंपनी के पास उपलब्ध है.

प्रज्ञा ब्रांड में हैं 26 तरह अचार
प्रीती कहती हैं कि उनके पास कच्चा पपीता काअचार, कच्चा केला काअचार, आम का अचार, आम मीठा अचार, नींबू नमकीन, नींबू मसाला, इमली अचार, मूली अचार, कटहल अचार, हरी मिर्च अचार, शिमला मिर्च अचार,अर्जुन अचार, हल्दी अचार, लहसुन अचार, मिर्च लहसुन अचार,ओल आचार, आंवला अचार, च्यवनप्राश,आंवला कैंडी, मशरूम अचार, प्याज अचार, परबल अचार, करेला अचार, मिक्स अचार जैसे कई तरह के सेहत और स्वाद वाले अचार उपलब्ध हैं.

महिलाओं को दे रही है रोजगार भी

फिलहाल इस छोटे से घरेलू अचार उद्योग को प्रीतिअब बड़े उद्योग के रूप देने की तैयारी में है.जिसमें वह आधा दर्जनमहिला को रोजगार दी है. वहीं सबसे खास बात इस आचार की यह है कि प्रीतिखुद से ही घर में मसाला को तैयार करती है. जहां तक कीमत की बात है तो 100 रुपया से रेंज शुरू होता है. बाजार से कम कीमत पर अच्छा प्रोडक्ट वहग्राहकों को उपलब्ध करवाती है.अलग-अलग अचार काअलग-अलग कीमत है. सालाना 3 लाख का टर्नओवर है.

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