कभी रिश्तेदारों से कर्ज लेकर शुरू किया बिजनेस, आज लाखों में है टर्नओवर

 अंकित कुमार सिंह/सीवान: बिहार के एक ऐसे शख्श की संघर्षों की कहानी से रूबरू हम करने जा रहे हैं. जिसने कर्ज लेकर अपने व्यवसाय को शुरू किया और आज सफलता की नई इबादत लिख रहे हैं है. वहीं सालाना 6 से 7 लाख रुपए कमाई भी कर रहे हैं. इतना हीं नहीं इस शख्स ने अपनी जीविका चलाने के साथ-साथ 12 अन्य लोगों को रोजगार देकर उनके जीवन को सवार रहे हैं. यह शख्स कोई और नहीं बल्कि सीवान जिला के मैरवा के रहने वाले अक्षय कुमार प्रसाद हैं. जो पिछले 20 वर्षों से सेवई बनाने का काम कर रहे हैं.

अक्षय लाल प्रसाद ने 20 वर्ष पूर्व रिश्तेदार और व्यवसाईयों से कर्ज लेकर धंधा शुरू किया था. उन्होंने सबसे पहले मसाला बनाने का व्यवसाय शुरू किया. लंबे समय तक मसाला बनाकर उन्होंने कर्ज को चुकता कर दिया. इसके बाद उन्हें कुछ आमदनी होने लगी तो नमकीन मैन्युफैक्चरिंग का कार्य शुरू किया. हालांकि इसमें उन्हें उतना मुनाफा नहीं दिखा. इसके बाद उन्होंने एकाएक सेवई बनाना शुरू कर दिया. सेवई बनाने का कारोबार चल निकला. इसके बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. उन्होंने बताया कि नौकरी से तो इंसान अपना जीवन या घर किसी तरह चला सकता है. हालांकि दूसरों की जीविका नहीं चला सकते. दूसरों को रोजगार देने व जीविका चलाने के लिए व्यवसाय हीं एक जरिया है.

पांच लाख रुपए से व्यवसाय को किया था शुरू
अक्षय लाल प्रसाद बताया कि इस व्यावसाय को 5 लाख से शुरू किया था. अभी 10 से 15 लख रुपए का पास मशीन है. सवाई बनाने का कारोबार 20 से 25 लाख तक पहुंच गया है. जमीन को लीज पर लेकर व्यवसाय कर रहे हैं. जमीन मालिक को सालाना भुगतान करते हैं. इसके अलावा समय पर काम कर रहे लोगों को भी भुगतान करते हैं. सब खर्च काटकर हर माह 50 से 60 हजार की बचत हो जाती है.

.

FIRST PUBLISHED : September 04, 2023, 12:18 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *