कभी नहीं देखे होंगे एक साथ इतने सारे फूल, राजधानी देहरादून में चल रहा ‘बसंतोत्सव’

अरशद खान/ देहरादून: यदि आप भी प्रकृति प्रेमी हैं और आपको भी खेती किसानी से लगाव है. तो आप उत्तराखंड की राजधानी देहरादून राजभवन में पहुंचकर ऐसा अद्भुत नजारा देख सकते हैं, जो आपने आज से पहले कभी नहीं देखा होगा. जी हां, देहरादून में बसंतोत्सव मनाया जा रहा है और इस उत्सव में हजारों प्रजाति के फूल आपको देखने को मिलेंगे. यहां लगने वाली प्रदर्शनियां बताती हैं कि उत्तराखंड की बायोडायवर्सिटी और फ्लोरीकल्चर कितना अद्भुत है. इसी के साथ अन्य राज्यों से भी लोग अपनी प्रदर्शनियां लेकर यहां पहुंचे हैं, जो लोगों का खूब ध्यान आकर्षित कर रहे हैं. बसंतोत्सव का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के फूल उत्पादकों को इंटरनेशनल लेवल पर पहचान दिलाना है, ताकि इसके जरिए उत्तराखंड के फूल विदेश में भी अपनी पहचान बना सकें.

राजभवन में आयोजित बसंतोत्सव में कई प्रतियोगिताएं भी कराई जाती हैं, जिसमें इस बार सॉइल्स कलर से उगाई जाने वाले हाइड्रोपोनिक कल्टीवेशन पर जोर दिया गया है. मीडिया से बातचीत में उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेवानिवृत्त) कहते हैं कि यह महोत्सव उत्तराखंड का सबसे बड़ा पुष्प महोत्सव है. उत्तराखंड अब पुष्प प्रदेश बन गया है. यहां के फूलों में जो भव्यता और दिव्यता है, वह पूरे विश्व के अंदर कहीं नहीं है. इस दौरान उत्तराखंड के थुनेर औषधीय वृक्ष पर डाक टिकट भी जारी किया गया है.

15 अलग-अलग कैटेगरी में पुष्प प्रदर्शनी कंपटीशन
इस बसंतोत्सव में 15 अलग-अलग कैटेगरी में पुष्प प्रदर्शनी कंपटीशन का आयोजन किया गया है, जिसमें फूलों रंगोली, कट फ्लावर कंपटीशन, बोनसाई, रूफटॉप गार्डनिंग, कमर्शियल फूल जिसमें कारनेशन, लिलियम, जरबेरा, गुलाब और आर्किड फूलों की प्रतियोगिता शामिल है. इसके अलावा दिव्यांग बच्चों के लिए फूल और बागवानी पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजित की गई है.

कैसे पहुंचे बसंतोत्सव देखने राजभवन?
राजधानी देहरादून में राजभवन न्यू कैंटोनमेंट रोड, त्रिवेनी नगर, गढ़ी कैंट में स्थित है. यहां तक आप देहरादून आईएसबीटी और रेलवे स्टेशन से सिटी बस व अन्य सवारी माध्यम से आसानी से पहुंच सकते हैं. यह निःशुल्क है.

Tags: Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *