कब है मकर संक्रांति? 14 या 15 जनवरी को… मिथिला के ज्योतिष से जानें सबकुछ

अभिनव कुमार/दरभंगा. मकर संक्रांति को लेकर इसबार लोगों के मन में असमंजस की स्थिति बनी हुई है. यह 14 जनवरी या 15 जनवरी को होगा. लेकिन इसकी तिथि को लेकर आपको मन में कोई संशय रखने की जरूरत नहीं है. इसपर दरभंगा के ज्योतिषाचार्य से हम जानेंगे क्या है इस साल मकर संक्रांति की तिथि? पूजा का क्या है शुभ मुहूर्त? इसके अलावा किसी प्रकार से पूजा अर्चना करनी चाहिए. इस बार 15 जनवरी को ही मकर संक्रांति होगी. कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर ज्योतिष विभाग के विभाग अध्यक्ष डॉ.कुणाल कुमार झा ने इसका कारण और कई अहम जानकारी दी.

15 जनवरी को होगी संक्रांति, यह है वजह
डॉक्टर कुणाल कुमार झा ने बताया कि 15 जनवरी को ही मकर संक्रांति होगा. विशेष जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि इस बार मकर संक्रांति 15 जनवरी को होगा. प्रातः 8:42 के बाद संध्या 3:06 तक यह पुण्य काल रहेगा.

शुभ काम भी होगा शुरू
ज्योतिषाचार्य डॉ.कुणाल कुमार झा ने कहा कि प्रयागराज में कल्पवास का भी विधान है. मकर राशि में जब सूर्य प्रवेश करते हैं तो उत्तरायण हो जाते हैं. इसके बाद सभी प्रकार के शुभ कार्य का आरंभ हो जाता है. जैसे मैं शादी विवाह, गृह प्रवेश, गृह आरंभ, मुंडन इत्यादि कार्यों का संपादन किया जाता है. इस बार 15 दिसंबर को मकर संक्रांति इसलिए होगा. क्योंकि 14 तारीख को मसांत है मतलब सूर्य धनु राशि में 29 अंश 37 कला 45 विकल तक योग है. इसलिए 14 को मसन्त होगा.

अयोध्या से सीता जन्मस्थली दरभंगा तक चलेगी वंदे भारत, जानें रूट और तारीख

15 को मकरे रवि मतलब सूर्य मकर राशि में रहेंगे उस दिन. इस दिन शिक्षा ग्रहण का विशेष महत्व है. तिल का नवेदय भगवान को अर्पण करने का भी विशेष महत्व है.

Tags: Bihar News, Dharma Aastha, Makar Sankranti, Religion 18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *