कब से शुरु हो रहा है सावन? नोट कर लें सोमवार व्रत, मंगला गौरी और श्रावण शिवरात्रि की तारीख

हाइलाइट्स

सावन का प​हला सोमवार व्रत 22 जुलाई 2024 को है.
इस साल सावन में 4 मंगला गौरी व्रत होंगे, जिसमें पहला व्रत 23 जुलाई को है.
निशिता मुहूर्त के आधार पर सावन शिवरात्रि 2 अगस्त को है.

भगवान ​शिव का प्रिय माह सावन आषाढ पूर्णिमा के बाद से प्रारंभ होता है. सावन की पहली तिथि कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा होती है. श्रावण मास में सावन सोमवार व्रत, मंगला गौरी और सावन शिवरात्रि महत्वपूर्ण मानी जाती है. वैसे तो सावन का पूरा महीना भगवान शिव की पूजा के लिए समर्पित है, लेकिन सावन सोमवार का व्रत भगवान भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए विशेष माना जाता है. इस साल 2024 में सावन माह का प्रारंभ सोमवार व्रत से हो रहा है और समापन भी सोमवार व्रत से ही होगा. केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय पुरी के ज्योतिषाचार्य डॉ. गणेश मिश्र से जानते हैं कि इस साल सावन माह कब से शुरु है? सावन सोमवार व्रत कब है? सावन शिवरात्रि और मंगला गौरी व्रत कब है?

सावन 2024 का प्रारंभ और समापन

इस साल सावन माह का प्रारंभ 22 जुलाई दिन सोमवार से होगा. पंचांग के अनुसार, सावन मा​ह के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि 21 जुलाई दिन रविवार को दोपहर 03 बजकर 46 मिनट से शुरु होगी और यह तिथि 22 जुलाई सोमवार को दोपहर 01 बजकर 11 मिनट तक मान्य है. उदयातिथि के आधार पर सावन माह 22 जुलाई से लग जाएगा.

प्रीति योग और श्रावण नक्षत्र में सावन माह प्रारंभ होगा. सावन के पहले दिन प्रीति योग प्रात:काल से लेकर शाम 05 बजकर 58 मिनट तक है. वहीं, श्रावण नक्षत्र प्रात:काल से लेकर रात 10 बजकर 21 मिनट तक है.

ये भी पढ़ें: मेष में गुरु-चंद्रमा की युति, 3 दिन बना गजकेसरी योग, 6 राशिवालों को होगा धन लाभ, मिलेंगे उपहार

2024 में सावन सोमवार व्रत कब-कब हैं?

इस साल सावन में 5 सोमवार व्रत होंगे. सावन का प​हला सोमवार व्रत 22 जुलाई को और पांचवा सावन सोमवार व्रत 19 अगस्त को होगा. नीचे देखते हैं सावन सोमवार व्रत की सूची.

1. पहला सावन सोमवार व्रत: 22 जुलाई

2. दूसरा सावन सोमवार व्रत: 29 जुलाई

3. तीसरा सावन सोमवार व्रत: 5 अगस्त

4. चौथा सावन सोमवार व्रत: 12 अगस्त

5. पांचवा सावन सोमवार व्रत: 19 अगस्त

ये भी पढ़ें: कब है फाल्गुन पूर्णिमा? किस समय होगा स्नान और दान, उस दिन लग रहा साल का पहला चंद्र ग्रहण

2024 में मंगला गौरी व्रत कब-कब हैं?

इस साल सावन में 4 मंगला गौरी व्रत होंगे. पहला मंगला गौरी व्रत 23 जुलाई और अंतिम मंगला गौरी व्रत 13 अगस्त को है. आइए देखते हैं सावन मंगला गौरी व्रत का कैलेंडर.

1. पहला मंगला गौरी व्रत: 23 जुलाई

2. दूसरा मंगला गौरी व्रत: 30 जुलाई

3. तीसरा मंगला गौरी व्रत: 6 अगस्त

4. चौथा मंगला गौरी व्रत: 13 अगस्त

कब है सावन शिवरात्रि 2024?

इस बार की सावन शिवरात्रि 2 अगस्त दिन शुक्रवार को मनाई जाएगी. वैदिक पंचांग के अनुसार, सावन कृष्ण चतुर्दशी तिथि 2 अगस्त शुक्रवार को दोपहर 03 बजकर 26 मिनट से प्रारंभ होगी और यह तिथि 3 अगस्त शनिवार को दोपहर 03 बजकर 50 मिनट पर खत्म होगी. निशिता मुहूर्त के आधार पर सावन शिवरात्रि 2 अगस्त को है. सावन शिवरात्रि की निशिता काल पूजा मुहूर्त देर रात 12:06 एएम से 12:49 एएम तक है.

Tags: Dharma Aastha, Lord Shiva, Sawan, Sawan somvar

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *