कब तक जारी रहेगा संग्राम? किसान आंदोलन पर महापंचायत आज-10 बड़ी बातें

किसान आंदोलन समाचार: प्रदर्शनकारी किसानों ने शुक्रवार को अपना आंदोलन जारी रखा. इसके साथ ही उनका ‘दिल्ली चलो’ मार्च शनिवार को पांचवें दिन में प्रवेश कर गया. प्रदर्शन कर रहे ज्यादतर किसान पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश से हैं. संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने कहा है कि वह किसानों के विरोध के बाद आने वाले दिनों में आंदोलन तेज करेगा.

ट्रेड यूनियनों और अन्य लोगों के साथ समूहों ने शुक्रवार को ‘ग्रामीण भारत बंद’ का कॉल दिया था. देश में प्रदर्शनकारी किसानों पर हो रहे ‘अत्याचार’ पर चर्चा के लिए शनिवार को उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में एक ‘महापंचायत’ का आयोजन किया जाएगा. इस बीच, अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, जिंद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा समेत हरियाणा के सात जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी. आइए इस खबर में जानते हैं किसान आंदोलन से जुड़ी 10 बड़ी बातें.

13 फरवरी की सुबह पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के किसानों ने हरियाणा-पंजाब सीमा और राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश बिंदुओं पर भारी बैरिकेडिंग के बीच अपनी मांगों पर जोर देने के लिए ‘दिल्ली चलो’ मार्च शुरू किया. हालांकि, उनमें से अधिकांश को हरियाणा के साथ पंजाब की सीमा पर शंभू और खनौरी बिंदुओं पर सुरक्षा कर्मियों द्वारा रोक दिया गया था. तब से प्रदर्शनकारी दो सीमा बिंदुओं पर डटे हुए हैं.

केंद्रीय मंत्रियों और किसान नेताओं के बीच बातचीत बेनतीजा रहने के एक दिन बाद शुक्रवार को हरियाणा पुलिस ने प्रदर्शनकारी किसानों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे, जब वे अंबाला के पास शंभू सीमा पर बैरिकेड्स की ओर बढ़े.

केंद्रीय मंत्रियों और किसान नेताओं के बीच बातचीत बेनतीजा रहने के एक दिन बाद शुक्रवार को हरियाणा पुलिस ने प्रदर्शनकारी किसानों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे, जब वे अंबाला के पास शंभू सीमा पर बैरिकेड्स की ओर बढ़े.

गतिरोध के बीच केंद्रीय मंत्री और किसान नेता चौथे दौर की वार्ता के लिए 18 फरवरी को मिलेंगे. दोनों पक्षों के बीच 8, 12 और 15 फरवरी को भी मुलाकात हुई लेकिन वो बातचीत बेनतीजा रही. हरियाणा पुलिस ने शुक्रवार को शंभू बॉर्डर पर कथित तौर पर पथराव करने और सुरक्षा कर्मियों को उकसाने की कोशिश करने वाले कई किसानों की वीडियो क्लिप की एक श्रृंखला जारी की.

‘दिल्ली चलो’ आह्वान की अगुवाई कर रहे किसान नेताओं ने दावा किया कि हरियाणा के सुरक्षाकर्मियों ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले छोड़कर और रबर की गोलियां चलाकर उनके खिलाफ “बल” का इस्तेमाल किया, जिससे कई लोग घायल हो गए.

विरोध प्रदर्शन के चौथे दिन शुक्रवार को शंभू बॉर्डर पर प्रदर्शनकारियों में शामिल एक 63 वर्षीय किसान की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई. अधिकारियों के अनुसार, पंजाब के गुरदासपुर जिले के ज्ञान सिंह ने सुबह सीने में दर्द की शिकायत की और उन्हें पंजाब के राजपुरा के सिविल अस्पताल ले जाया गया. वहां से उन्हें पटियाला के राजिंदरा अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

केंद्र और किसान रविवार को एक बार फिर मिलेंगे और आगे बढ़ने के रास्ते पर चर्चा करेंगे, जब बातचीत मुख्य रूप से तीन प्रमुख मांगों पर अटकी हुई है – एमएसपी को कानूनी गारंटी, इस पर पहुंचने के लिए एक व्यापक लागत फॉर्मूला (सी2+50%) का उपयोग करना और कृषि ऋण माफी.

संयुक्त किसान मोर्चा के ‘भारत बंद’ के आह्वान के जवाब में पंजाब में शुक्रवार को यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ा क्योंकि बसें सड़कों से नदारद रहीं. संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा दिए गए ‘भारत बंद’ के आह्वान पर शुक्रवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हुए. हालांकि, बंद को पूरे उत्तर भारत में मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली.

उद्योग संगठन पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने शुक्रवार को कहा कि उसे किसानों के लंबे समय से चल रहे आंदोलन के कारण उत्तरी राज्यों में व्यापार और उद्योग को “गंभीर नुकसान” और रोजगार के नुकसान की आशंका है, जिसके परिणामस्वरूप प्रतिदिन 500 करोड़ रुपये से अधिक का आर्थिक नुकसान होगा.

वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने शुक्रवार को किसानों के विरोध को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोला और आरोप लगाया कि केंद्र उनके साथ अन्याय कर रहा है.

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *