कब जागेंगे भगवान विष्णु? देवउठनी एकादशी से शुरू होंगे शादी-विवाह, देवघर के ज्योतिषी से जानें तिथि

परमजीत कुमार/देवघर. हिंदू धर्म में शादी विवाह मुहूर्त और तिथि के अनुसार होते हैं. मान्यता है कि अगर आप शुभ मुहूर्त या तिथि में विवाह संपन्न करते हैं तो वर-वधु को सौभाग्य की प्राप्ति होती है और वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहता है. विवाह की शुभ तिथि और मुहूर्त का सीधा संबंध भगवान विष्णु से माना गया है. यही वजह है कि चातुर्मास में जब भगवान विष्णु शयन करते तो हैं तो विवाह आदि शुभ कार्य रुक जाते हैं.

देवशयनी एकादशी के साथ ही चातुर्मास की शुरुआत होती है. इस दौरान शादी विवाह सहित अन्य मांगलिक कार्य नहीं किए जाते हैं. मान्यता के अनुसार, देवशयनी एकादशी से चार माह बाद देवउठनी एकादशी पर भगवान श्री हरि जागते हैं और इसी के बाद मांगलिक कार्यों का शुभारंभ हो जाता है. विवाह आदि कार्य प्रारंभ हो जाते हैं. इस बार देवउठनी (देवुत्थान या देव प्रबोधिनी एकादशी ) नवंबर माह में है.

देवघर के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित नन्दकिशोर मुद्गल ने बताया कि इस साल मलमास के कारण सभी तरह के पर्व-त्योहार और शादी-विवाह की तिथि में थोड़ा विलंब हुआ है. देवशयनी एकादशी के साथ ही सभी तरह के मांगलिक कार्य बंद हो जाते हैं. वहीं, नवंबर के महीने में यानी कार्तिक माह की देवउठनी एकादशी से एक बार फिर शहनाई बजने की शुरुआत होती है. यानी इस दिन से शादी का शुभ मुहूर्त शुरू हो जाता है.

कब है देवउठनी एकादशी
मान्यता है की देवशयन एकादशी के दिन भगवान विष्णु निद्रा में चले जाते हैं. वहीं कार्तिक माह की एकादशी यानी देवउठनी एकादशी पर भगवान जाग जाते हैं. कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को ही देवउठनी एकादशी कहा जाता है. इस साल 22 नवंबर की रात 9 बजकर 11 मिनट से देवउठनी एकादशी की तिथि शुरू हो रही है और इसका समापन अगले दिन 23 नवंबर की रात 11 बजकर 02 मिनट पर होगा. उदया तिथि के अनुसार 23 नवंबर को देवउठनी एकादशी मनाई जाएगी. वहीं, 24 नवंबर से विवाह का लग्न शुरू हो जाएगा.

नवंबर में इस दिन विवाह के मुहूर्त
23 नवंबर को देवउठनी एकादशी है. वहीं 24 नवंबर को तुलसी विवाह होगा. उसी दिन से विवाह का लग्न भी शुरू हो रहा है. 27 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा है, जो विवाह के लिए शुभ मुहूर्त और शुभ तिथि मानी जाती है. वहीं 28 और 29 नवंबर को भी विवाह का शुभ मुहूर्त और शुभ तिथि है.

(NOTE: इस खबर में दी गई सभी जानकारियां और तथ्य मान्यताओं के आधार पर हैं. NEWS18 LOCAL किसी भी तथ्य की पुष्टि नहीं करता है.)

Tags: Deoghar news, Dev prabodhini ekadashi, Local18, Religion 18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *