कब-कब और किसके-किसके साथ वर्ल्ड कप फाइनल खेला है ऑस्ट्रेलिया? आंकड़ें कर देंगे परेशान

नई दिल्ली:  

Australia Cricket Team Played 7 Finals : वर्ल्ड कप 2023 में विजयरथ पर सवार टीम इंडिया ने फाइनल में जगह बनाई. वहीं, खराब शुरुआत से उबरकर ऑस्ट्रेलिया भी फाइनल में पहुंच गई है. जहां, भारत चौथी बार फाइनल खेलने उतरेगा, वहीं कंगारू टीम 8वीं बार फाइनल खेलेगी. जाहिर तौर पर अनुभव के मामले में 5 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी दिख रहा है. मगर, टीम इंडिया जिस लय में है, उसे देखकर ये कहना गलत नहीं होगा कि भारत खिताबी जीत से सिर्फ एक कदम दूर है. अब आइए इस आर्टिकल में ऑस्ट्रेलिया के सभी 7 फाइनल मैचों का हाल देखते हैं. ऑस्ट्रेलिया ने कब-कब, किस-किस टीम के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप फाइनल खेला है… जी हां, इसमें 2003 भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया फाइनल भी शामिल है…

ऑस्ट्रेलिया टीम का फाइनल का ट्रैक रिकॉर्ड

1-साल 1975 में पहली बार वनडे वर्ल्ड कप खेला गया था. फाइनल में वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से हराकर पहली ट्रॉफी जीती थी.

4- साल 1987 में चौथा वनडे वर्ल्ड कप इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था. जहां, कंगारू टीम ने 7 रन से जीत दर्ज करके पहली खिताबी जीत दर्ज की थी.

6- 6वां वनडे वर्ल्ड कप श्रीलंका क्रिकेट टीम ने 1996 में जीता था. फाइनल में लंका का सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ था, जहां 7 विकेट से जीतकर श्रीलंका ने ट्रॉफी उठाई थी.

7- 1999 में 7वां वनडे वर्ल्ड कप खेला गया था, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने जीता था. फाइनल मैच में कंगारुओं ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराकर दूसरी बार ट्रॉफी उठाई थी.

8- 2003 में एक बार फिर वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम चैंपियन रही. फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के सामने थी टीम इंडिया… मगर, भारत को 125 रनों से हराकर ऑस्ट्रेलिया ने तीसरी बार ट्रॉफी जीती.

9- 2007 में 9वां वनडे वर्ल्ड कप भी ऑस्ट्रेलिया ने जीता. लगातार तीसरा और कुल चौथी बार कंगारू टीम ने ट्रॉफी उठाई. इस बार फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 53 रन से मात दी.

11- साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया ने अपना 5वां वनडे वर्ल्ड कप टाइटल जीता. 7वीं बार फाइनल में पहुंची ऑस्ट्रेलिया का सामना न्यूजीलैंड से हुआ, जहां कीवी टीम को 7 विकेट से हराकर कंगारुओं ने खिताब अपने नाम किया.

ये भी पढ़ें : Richard Kettleborough : जब-जब रिचर्ड कैटलबोरो रहे अंपायर, तब-तब हारा है भारत, 9 साल का कच्चा-चिट्ठा देखें




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *