कब्ज के मरीज टॉयलेट में भूलकर भी न करें यह गलती, वरना आ जाएगा हार्ट अटैक

हाइलाइट्स

कब्ज के मरीजों को मलत्याग करने में ज्यादा जोर लगाना पड़ता है, जो खतरनाक हो सकता है.
कब्ज का लंबे समय तक इलाज न कराया जाए, तो बवासीर और फिशर की समस्या हो सकती है.

Constipation May Cause Heart Attack: कब्ज से पीड़ित लोगों का पेट सुबह-सुबह साफ नहीं हो पाता है और उन्हें मलत्याग के दौरान काफी जोर भी लगाना पड़ता है. अधिकतर लोगों को लगता है कि टॉयलेट में जोर लगाने से उनका पेट साफ हो जाएगा, लेकिन ऐसा करना जानलेवा हो सकता है. जी हां, डॉक्टर्स की मानें तो टॉयलेट में ज्यादा जोर लगाने से बचना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से हार्ट अटैक आ सकता है. अगर आप ऐसी गलती कर रहे हैं, तो तुरंत सावधान होने की जरूरत है. मलत्याग के दौरान जोर लगाने से बवासीर और फिशर का खतरा भी बढ़ जाता है.

मुंबई के झायनोव्हा शाल्बी हॉस्पिटल के फिजीशियन डॉ. हेमंत पटेल के अनुसार कब्ज की वजह से भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है. टॉयलेट में मलत्याग के दौरान जोर लगाना पड़ता है और इससे ब्लड फ्लो कम हो जाता है. इससे खून के थक्के बनने का जोखिम बढ़ जाता है और कई मामलों में इस वजह से हार्ट अटैक आ जाता है. कई लोगों को इस वजह से स्ट्रोक भी हो सकता है. कब्ज के कारण आंत माइक्रोबायोम में परिवर्तन से कई हार्ट कंडीशंस जैसे- एथेरोस्क्लेरोसिस, हाई ब्लड प्रेशर और अन्य कॉम्प्लिकेशंस हो सकती हैं. कब्ज के हर मरीज को हार्ट अटैक का खतरा नहीं होता है, लेकिन कई मामलों में ऐसा हो सकता है. इसलिए सावधानी बरतना जरूरी है.

एक्सपर्ट कहते हैं कि कब्ज की वजह से बवासीर, फिशर, अल्सर समेत कई अन्य गंभीर परेशानियां भी हो सकती हैं. अगर किसी को 3 महीने या इससे ज्यादा समय तक कॉन्स्टिपेशन है, तो इसे क्रोनिक कंडीशन माना जा सकता है. कब्ज एसिड रिफ्लक्स को बढ़ावा देकर सीने में परेशानी का कारण बनती है. इससे सीने में गैस और जलन होती है. अगर आपके चेस्ट में पेन हो रहा है, तो इसकी वजह का पता लगाने के लिए डॉक्टर से मिलकर चेकअप कराना चाहिए. यदि आप सप्ताह में तीन से कम बार मलत्याग कर पा रहे हैं या मल सूखा, कठोर या गांठदार आ रहा है, तो यह कब्ज का संकेत हैं. मल त्याग करते समय तनाव या दर्द हो, तो डॉक्टर से संपर्क कर इलाज कराएं. कब्ज को लेकर लापरवाही बरतना खतरनाक हो सकता है.

यह भी पढ़ें- शरीर में हो गई है खून की कमी? इन 5 चीजों का शुरू कर दें सेवन, तेजी से बढ़ेगा हीमोग्लोबिन लेवल

यह भी पढे़ं- ये 5 लक्षण दिखने पर हो जाएं सावधान, इस गंभीर बीमारी का हो सकते हैं शिकार, तुरंत कराएं चेकअप

Tags: Health, Heart attack, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *