कब्ज की समस्या से रहते हैं परेशान तो इस फूल के बीज का ऐसे करें इस्तेमाल…

कब्ज की समस्या से रहते हैं परेशान तो इस फूल के बीज का ऐसे करें इस्तेमाल...

Sunflower Seeds for Kabj: कब्ज से राहत पाने के लिए क्या खाएं.

Sunflower Seeds for Kabj:  कब्ज आज के समय की एक बड़ी समस्या में से एक है. कब्ज सुनने में भले ही छोटा शब्द लगे लेकिन जो लोग इससे परेशान हैं वो ही समझ सकते हैं ये कि कितनी बड़ी समस्या है. कब्ज के कई कारण हो सकते हैं. अधिक खाना, खाना सही से पच न पाना, ऑयली फूड या अन्य स्वास्थ्य समस्या. अगर आप भी कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आप इस फूल के बीज का सेवन कर सकते हैं. हम बात कर रहे हैं सूरजमुखी के बीज की. जी हां आपने हमें बिल्कुल सही सुना. सूरजमुखी के बीज को डाइट में शामिल कर कब्ज की समस्या से बचा जा सकता है. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं कैसे करें इन बीजों का सेवन.

कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए कैसे करें सूरजमुखी के बीज का सेवन- How To Consume Sunflower Seeds to Overcome The Constipation:

यह भी पढ़ें

कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए आप सूरजमुखी के बीजों को सलाद, स्मूदी, या अन्य खाद्य पदार्थों में मिलाकर खा सकते हैं. इसमें मौजूद फाइबर कब्ज से राहत दिलाने में मददगार है. 

ये भी पढ़ें- शरीर बन गया है हड्डियों का ढ़ांचा तो किचन में मौजूद इस मसाले का ऐसे करें सेवन, तेजी से भरने लगेगा मांस…

Latest and Breaking News on NDTV

सूरजमुखी के बीज के फायदे और पोषक तत्व- (Sunflower Seeds Health Benefits)

सूरजमुखी के बीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. सूरजमुखी के बीजों को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. सूरजमुखी के बीज खाने में काफी स्वादिष्ट होते हैं. सूरजमुखी के बीज में फैटी एसिड, विटामिन और मिनरल्स के साथ-साथ कई अन्य गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. सूरजमुखी के बीजों के सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. ये हड्डियों को मजबूत बनाने के अलावा स्किन को भी हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में मददगार हैं. रोजाना इनका सेवन कर स्किन संबंधी कई समस्याओं से बचा जा सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *