कब्ज की समस्या को आसपास भी भटकने नहीं देगी काली मिर्च, बस ऐसे कर लें इस्तेमाल

गुलशन कश्यप/जमुई : काली मिर्च हर घर में पाई जाती है. इसका इस्तेमाल आमतौर पर मसाले के रूप में किया जाता है. लेकिन, इसके कई सारे फायदे हैं. आयुर्वेद में काली मिर्च का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है. भारत में प्राचीन काल से ही काली मिर्च का सेवन किया जाता रहा है और इसका कारण है यह है कि इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, सेलेनियम, पिपेरिन, बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो बेहद लाभकारी होते हैं. कहा जाता है कि काली मिर्च के सेवन से कई प्रकार का इलाज किया जा सकता है.

दूर हो सकती है कब्ज की परेशानी
आज कल के दैनिक जीवन में लोग भोजन को लेकर काफी लापरवाह होते जा रहे हैं. लोग जंक फूड का इस्तेमाल करने लगे हैं और चाय, कॉफी, स्मोकिंग इत्यादि का सेवन करते हैं. जिसके कारण लोगों को आमतौर पर कब्ज की समस्या होती है. कहा जाता है कि कब्ज की समस्या होने के कारण लोगों का पूरा दिन खराब जाता है. लेकिन काली मिर्च का इस्तेमाल से आप कब्ज की समस्या को दूर कर सकते हैं और इसके लिए आपको बस एक छोटा सा काम करना होगा और इसके जरिए आप कब्ज की समस्या को हमेशा हमेशा के लिए दूर भगा सकते हैं.

घर पर ही करें यह उपाय मिलेगा लाभ
आयुष चिकित्सक डॉ. रासबिहारी तिवारी बताते हैं कि पेट संबंधी विकार खासकर कब्ज और अल्सर से निजात पाने के लिए काली मिर्च का सेवन किया जा सकता है. उन्होंने बताया कि काली मिर्च के सेवन से पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड का स्राव होता है और इससे पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जो अल्सर को कम करने में सहायक होते हैं. इसके लिए काली मिर्च को अपने भोजन में शामिल करें उन्होंने बताया कि काली मिर्च के पाउडर की एक चुटकी अपने भोजन में डालें तो इसमें मौजूद पिपेरिन पाचन तंत्र को मजबूत करता है और कब्ज की समस्या से निजात दिलाता है.

यह भी पढ़ें : राजस्थान के इस शहर के आगे मालद्वीप और लक्षद्वीप की भी फीकी है खूबसूरती, कहलाता है 100 टापूओं का शहर

(Disclaimer: चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, फेंगशुई आदि विषयों पर आलेख अथवा वीडियो समाचार सिर्फ पाठकों/दर्शकों की जानकारी के लिए है. इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूरी है. हमारा उद्देश्य पाठकों/दर्शकों तक महज सूचना पहुंचाना है. इसके अलावा, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की होगी. Local 18 इन तथ्यों की पुष्टि नहीं करता है.)

Tags: Bihar News, Health News, Jamui news, Life, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *