कनौजः राजकीय मेडिकल काॅलेज में लग रहा सौर ऊर्जा का प्लांट, मरीजों को मिलेगा लाभ

अंजली शर्मा/कन्नौज: राजकीय मेडिकल कॉलेज में अब बहुत जल्द सौर ऊर्जा का एक बड़ा प्लांट लग जाएगा. इसके बाद बिजली की समस्या से भी यहां पर आने वाले मरीजों को निजात मिल जाएगी. ऐसे में मेडिकल कॉलेज पर बिजली के भारी भरकम बिल के भार में भी बहुत कमी आएगी. वह बचत मरीजों के अच्छी सुविधा के लिए काम आएगी.

सौर ऊर्जा प्लांट लगने के बाद बिजली की बचत होने लगेगी. कभी कभी बिजली जाने से कई बार मरीज का इलाज बीच में ही रुक जाता है. ऐसे में इन सभी समस्याओं से मरीजों को अब राहत मिलेगी और उनका इलाज भी अच्छे से हो सकेगा. तो वहीं बिजली के बिल में भी बहुत कमी आएगी अभी बिजली का बिल करोड़ों रुपए में जाता है. ऐसे में यह सौर ऊर्जा का प्लांट लगने के बाद बहुत सारे पैसों की बचत होगी. यही बचत यहां पर आने वाले मरीजों के इलाज में और उनको सुविधा में बहुत कारगर साबित होगी.

बिजली की होगी बचत मरीजो को मिलेगा लाभ

राजकीय मेडिकल कॉलेज में प्रति माह करीब 70 से 80 लाख रुपए बिजली के बिल का भुगतान किया जाता है. इससे प्रतिवर्ष करीब 10 करोड़ की सिर्फ बिजली के बिल पर खर्च होता है. वहीं बिजली गुल होने पर वैकल्पिक सुविधा को लेकर जनरेटर चलाया जाता है. 50 लीटर प्रति घंटा डीजल खर्च होता है इतने बड़े पैमाने पर बिजली खर्च कम हो जाएगा. वही यह प्लांट 1.6 मेगावाट क्षमता का होगा प्लांट लगने से मेडिकल कॉलेज में बिजली की ट्रिपिंग से भी राहत मिलेगी और ज्यादा से ज्यादा समय बिजली की आपूर्ति सोलर से होगी.

क्या बोले प्राचार्य

राजकीय मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर सी पी पाल बताते हैं कि अप्रैल माह तक यह सोलर प्लांट बनकर तैयार हो जाएगा. ऐसे में मरीजों को और अच्छी सुविधा हम लोग दे पाएंगे. मेडिकल कॉलेज में सोलर एनर्जी प्लांट को अलग-अलग जगह लगाया जा रहा है इमरजेंसी, रेडियोलॉजी, मेजर ऑपरेशन थिएटर, ओपीडी, आईसीयू, जनरल वार्ड, सीएमएस कार्यालय, प्रशासनिक भवन व शैक्षणिक भवन की छतों पर सोलर की प्लेट लगाई जाएगी और उन्हीं जगहों पर संबंधित उपकरण लगेंगे.

Tags: Hindi news, Local18, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *