कनाडा ने फिर भारत पर लगाए गंभीर आरोप, कहा- INDIA ने चुनाव में दिया दखल

नई दिल्ली:

भारत और कनाडा के बीच रिश्ते सुधरते नजर नहीं आ रहे हैं. पिछले साल से ही दोनों देशों के रिश्तों में तनाव बना हुआ है. इसी बीच एक और विवाद सामने आया है. हाल ही में कनाडा के संघीय चुनाव 2019 और 2021 में विदेशी हस्तक्षेप की जांच कर रहे आयोग ने कनाडा सरकार से भारत से जुड़ी कई जानकारी मांगी है. बुधवार को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए आयोग ने कहा कि उसने कनाडा सरकार के अभिलेखागार विभाग से 2019 और 2021 के चुनावों से संबंधित भारत के कथित हस्तक्षेप से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करने का अनुरोध किया है.

भारत की भूमिका पर लगाया आरोप

एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा में चुनाव में विदेशी हस्तक्षेप की जांच की जा रही है. जांच कर रही आयोग को सितंबर 2023 में जिम्मेदारी दी गई थी. हालांकि उन्होंने तब साफ कहा था कि वह चीन और रूस के हस्तक्षेप की जांच करेंगे, लेकिन इस बीच भारत का नाम भी रिलीज में सामने आया है. बुधवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि एक न्यायाधीश की अध्यक्षता वाले आयोग ने भारत की भूमिका पर संदेह जताया है.

ये भी पढ़ें- इंडियन कोस्ट गार्ड की बढ़ेगी ताकत, 14 शिप खरीदेगा रक्षा मंत्रालय, ये हैं खास खूबियां

फाइनल रिपोर्ट कब तक हो जाएगी तैयार

जांच आयोग ने अनुरोध किया है कि कनाडा सरकार उसके संदर्भ की शर्तों के पैराग्राफ ए (आई) और ए (बी) से संबंधित दस्तावेज प्रदान करे. इसमें 2019 और 2021 के चुनावों में भारत द्वारा कथित हस्तक्षेप से संबंधित सूचना दस्तावेज शामिल हैं. जानकारी के मुताबिक, इस जांच समिति का नेतृत्व क्यूबेक जज मैरी-जोसी हॉग कर रही हैं. मैरी को 2019 और 2021 के संघीय चुनावों में विदेशी हस्तक्षेप की भूमिका का पता लगाने की यह बड़ी जिम्मेदारी दी गई है.जांच कमेटी को 3 मई 2024 तक अंतिम रिपोर्ट तैयार करनी है और इसके बाद 31 दिसंबर 2024 को रिपोर्ट सरकार को सौंपी जाएगी.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *