“कनाडा के साथ कोर्डिनेशन में…”: खालिस्तानी आतंकवादी की हत्या पर अमेरिका

वाशिंगटन:

खालिस्तान आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्‍या के मामले पर अमेरिका ने भी नजर बना रखी है. ऐसी खबर आई थी कि कनाडा इस हत्‍या की गुत्‍थी को सुलझाने में कनाडा की मदद कर रहा है. इस बीच जब अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर से कनाडा में निज्जर की हत्या के मामले की जांच के बारे में पूछा गया, तो उन्‍होंने कहा कि हम इस मुद्दे पर अपने कनाडाई सहयोगियों से संपर्क में हैं. 

यह भी पढ़ें

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हाल ही में आरोप लगाया था कि निज्जर की हत्‍या के पीछे भारत सरकार की एजेंसियों का हाथ है. बता दें कि निज्जर भारत में एक नामित आतंकी था.18 जून को कनाडा के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर उसकी गोली मारकर हत्‍या कर दी गई थी. ट्रूडो ने कनाडाई संसद में एक बहस के दौरान दावा किया कि उनके देश के राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों के पास यह मानने के कारण हैं कि “भारत सरकार के एजेंटों” ने कनाडाई नागरिक की हत्या को अंजाम दिया, जो सरे के गुरु नानक सिख गुरुद्वारे के अध्यक्ष भी थे.

हालांकि, भारत ने इन दावों को सिरे से खारिज कर दिया है और इसे ‘बेतुका’ और ‘प्रेरित’ बताया है. इधर, कनाडा ने अभी तक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के दावे का समर्थन करने के लिए कोई सबूत उपलब्ध नहीं कराया है. मिलर ने कहा कि अमेरिका ने कई मौकों पर भारत सरकार से कनाडा की जांच में सहयोग करने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा कि अमेरिकी विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकन को शुक्रवार को अपनी बैठक के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करने का अवसर मिला.

इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ एक संयुक्त प्रेस कॉन्‍फ्रेंस को संबोधित करते हुए, ट्रूडो ने कहा, “कनाडा ने भारत के साथ कई सप्‍ताह पहले उन विश्वसनीय आरोपों को साझा किया था, जिनके बारे में मैंने सोमवार को बात की थी. हम भारत के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं. हमें उम्मीद है कि वे हमारे साथ जुड़ेंगे, ताकि हम इस बेहद गंभीर मामले की तह तक पहुंच सकें.”

विदेश मंत्री जयशंकर ने हाल ही में कहा था कि कनाडा के साथ चल रही समस्या देश में आतंकवाद, उग्रवाद और हिंसा के संबंध में सरकार की “दयालुतापूर्ण व्यवहार” के कारण कुछ वर्षों से बनी हुई है. हालांकि, वर्तमान स्थिति को “गतिरोध” नहीं कहा जा सकता है, उन्होंने कहा कि भारत सरकार इस मुद्दे के संबंध में कनाडाई पक्ष द्वारा साझा की गई किसी भी विशिष्ट और प्रासंगिक बात पर विचार करने के लिए तैयार है.

निज्जर की हत्या में भारतीय संलिप्तता के कनाडाई प्रधानमंत्री ट्रूडो के आरोपों के बाद भारत ने कनाडा में अपनी वीज़ा सेवाएं निलंबित कर दी हैं. तनावपूर्ण संबंधों के बीच, भारत ने अपने नागरिकों और कनाडा की यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक सलाह जारी की है कि वे देश में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों और राजनीतिक रूप से समर्थित घृणा अपराधों और आपराधिक हिंसा को देखते हुए अत्यधिक सावधानी बरतें.

इसे भी पढ़ें :-

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *