कतर ने राफा से निकासी के इजरायल के आदेश की निंदा की, हमास ने कहा : जमीनी हमले वार्ता को नष्ट कर देंगे

वाशिंगटन:

कतर ने हमास के खिलाफ बड़े हमले से पहले, मिस्र की सीमा पर दक्षिण गज़ान शहर राफा से 13 लाख फिलिस्तीनियों को निकालने के इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के आदेश की निंदा की है। यहां से बंधक अब तक सीमा पार कर चुके हैं।

राफा में सैन्य आक्रमण शुरू करने की इजरायल की योजना पर प्रतिक्रिया करते हुए हमास नेतृत्व ने कहा है कि यह चल रही बंधक वार्ता को नष्ट कर देगा, जबकि अमेरिका ने चेतावनी दी कि यह आपदा को जन्म देगा।

संयुक्त राष्ट्र और अन्य सहायता संगठनों ने भी गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि पट्टी के नागरिकों के पास जाने के लिए और कोई जगह नहीं है।

अमेरिकी मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि कतर ने रविवार को राफा में जमीनी हमले के लिए इजरायल की योजनाओं की कड़े शब्दों में निंदा की और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से इजरायल को नरसंहार के रूप में वर्णित करने से रोकने का आग्रह किया।

कतर के विदेश मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान में कहा, शहर में मानवीय तबाही की चेतावनी दी गई है, जो घिरी हुई पट्टी के अंदर सैकड़ों हजारों विस्थापित लोगों के लिए आखिरी शरणस्थली बन गया है।

बयान में कहा गया है कि खाड़ी देश ने सुरक्षा परिषद से इजरायली कब्जे वाले बलों को राफा पर हमला करने और नरसंहार करने से रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई करने और अंतर्राष्ट्रीय कानून और अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत नागरिकों को पूर्ण सुरक्षा प्रदान करने का आह्वान किया।

मंत्रालय ने कहा कि यह कतर द्वारा गाजा पट्टी से फिलिस्तीनी लोगों को जबरन विस्थापित करने के प्रयासों को स्पष्ट रूप से अस्वीकार करने की पुष्टि करता है।

हमास द्वारा संचालित टेलीविजन चैनल अल-अक्सा ने रविवार को बताया कि राफा शहर में किसी भी इजरायली जमीनी हमले का मतलब बंधक वार्ता का अंत होगा। हमास नेतृत्व के सूत्रों ने कहा कि राफा पर हमले का मतलब कई हफ्तों से चल रही बातचीत को नष्ट करना होगा।

अल-अक्सा ने हमास के सूत्र के हवाले से कहा, नेतन्याहू राफा में नरसंहार और एक नई मानवीय तबाही करके विनिमय समझौते की जिम्‍मेदारी से बचने की कोशिश कर रहे हैं।

नेतन्याहू के कार्यालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि उसने सेना को दक्षिणी गाजा शहर पर जमीनी हमले की आशंका में राफा से आबादी को निकालने की योजना बनाने का निर्देश दिया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *