कई बीमारियों का रामबाण इलाज है शहद, जानिए इसको डाइट में शामिल करने के लाभ

विनय अग्निहोत्री /भोपाल. प्राचीन काल से ही शहद का इस्तेमाल होता आया है और शहद के फायदे के बारे में आयुर्वेद में भी प्रमुखता से उल्लेख मिलता है. शहद मधुमक्खियों द्वारा फूलों के रस से बनाया गया एक तरल पदार्थ है. इसे मधुमक्खियों द्वारा कई चरणों में काफी लम्बी प्रक्रिया के बाद तैयार किया जाता है. आयुर्वेद में शहद को एक औषधि का दर्जा हासिल है और अब पूरी दुनिया में लोग मिठास के लिए भी शहद का इस्तेमाल करने लगे हैं.

आयुर्वेद के विशेषज्ञ डॉक्टर सौरभ सिंह राजपूत ने लोकल 18 से बात करते हुए बताया कि, शहद का उपयोग आप किसी भी रुप में करें यह आपकी सेहत के लिए उतनी ही फायदेमंद है. बस इसके इस्तेमाल से पहले यह ज़रुर जांच लें कि उपयोग में लाया जा रहा शहद असली है या मिलावटी, क्योंकि मिलावटी शहद खाने से सेहत को कई नुकसान हो सकते हैं. शहद की क्वालिटी को लेकर लोग हमेशा असमंजस में रहते हैं. आपकी जानकरी के लिए बता दें कि असली शहद काफी गाढ़ा होता है और पानी में डालने पर यह आसानी से घुलता नहीं है बल्कि तली में जाकर जम जाता है जबकि नकली शहद पानी में जल्दी घुल जाता है.

शहद में नहीं होता है फैट और फाइबर
शहद में ज़रूरी पोषक तत्वों, खनिजों और विटामिन का भंडार है. शहद में मुख्य रुप में फ्रक्टोज पाया जाता है. इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन, नायसिन, विटामिन बी-6, विटामिन सी और एमिनो एसिड भी पाए जाते हैं. एक चम्मच (21 ग्राम) शहद में लगभग 64 कैलोरी और 17 ग्राम शुगर (फ्रक्टोज, ग्लूकोज, सुक्रोज एवं माल्टोज) होता है. शहद में फैट, फाइबर और प्रोटीन बिल्कुल भी नहीं होता है.

खांसी से आराम दिलाने में कारगर है शहद
खांसी से आराम पाने के लिए आप दो तरीकों से शहद का सेवन कर सकते हैं. रात में सोने से पहले हल्के गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर उसे पियें. यह बलगम को पतला करने के साथ साथ खांसी से जल्दी आराम दिलाती है. अदरक और शहद से तैयार पेय भी खांसी से आराम दिलाने में कारगर है.

मिलते हैं कई जरूरी पोषक तत्व
शहद में कई जरूरी पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. जबकि चीनी एक प्रोसेस्ड किया हुआ कार्बोहाइड्रेट है, जिसमें पोषक तत्वों की कमी पाई जाती है. शहद में अमीनो एसिड, एंजाइम, विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो शरीर को अलग-अलग तरीके से फायदे देते हैं, जैसे- इम्यूनिटी को मजबूत करना, सूजन की समस्या से छुटकारा दिलाना और घाव को तेजी से भरना आदि.

Tags: Bhopal, Health News, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *