कई बीमारियों का कारण है कमजोर इम्यूनिटी, 6 चीजों को करें डाइट में शामिल

How to Boost Immune System: कुछ लोग बेहद आसानी से सर्दी, जुकाम, बुखार, फ्लू और इंफेक्शन का शिकार हो जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका वीक इम्यून सिस्टम (Immune system) इन सभी सीजनल बीमारियों का सबसे बड़ा कारण हो सकता है? जी हां, इम्यून सिस्टम कमजोर होने से शरीर कई रोगों से घिर सकता है. आप जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं. ऐसे में दवा का असर भी महज कुछ समय तक आपको बीमारियों से बचा सकता है. हालांकि, कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल करके आप इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. आइए जानते हैं हेल्थलाइन डॉट कॉम के अनुसार, कुछ नेचुरल चीजों के बारे में, जिनका सेवन करके आप इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं, बल्कि कई बीमारियों को भी चुटकियों में मात दे सकते हैं.

01

खट्टे फलों का सेवन करें: खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद रहता है, जिसे खाने से शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स बढ़ने लगते हैं, जो इंफेक्शन से लड़ने में मददगार साबित होते हैं. ऐसे में संतरा, अंगूर, नींबू, कीवी, कीनू और मौसमी जैसे फलों का सेवन करके आप शरीर की इम्यूनिटी लेवल को बूस्ट कर सकते हैं. (Image-Canva)

02

लाल शिमला मिर्च: हरी शिमला मिर्च का सेवन तो अमूमन सभी करते हैं. हालांकि, लाल शिमला मिर्च भी विटामिन सी, विटामिन ए और बीटा कैरोटीन जैसे गुणों से भरपूर होती है. ऐसे में लाल शिमला मिर्च खाने से बॉडी का इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है. वहीं, लाल शिमला मिर्च का सेवन त्वचा और आंखों की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. (Image-Canva)

03

ब्रोकली: हरी सब्जियों में शुमार ब्रोकली को विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों का अच्छा सोर्स माना जाता है. ऐसे में इम्यून सिस्टम को हेल्दी रखने के लिए ब्रोकली का सेवन बेस्ट होता है. कच्ची ब्रोकली खाना सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. (Image-Canva)

04

लहसुन: लहसुन का इस्तेमाल खाने में स्वाद का तड़का लगाने के लिए किया जाता है मगर औषधीय तत्वों से भरपूर लहसुन इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मदद करता है. लहसुन में मौजूद सल्फर कपाउंड्स इंफेक्शन से लड़ने में सहायक होते हैं. वहीं, लहसुन का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी कारगर साबित होता है. (Image-Canva)

05

अदरक: औषधीय गुणों से भरपूर अदरक को शरीर का बेस्ट इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है. अदरक में मौजूद जिंजरोल नामक तत्व शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ सूजन, जुकाम और दर्द से राहत दिलाने में मददगार होते हैं. अदरक खाने से बॉडी का कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होता है. (Image-Canva)

06

पालक: आयरन से भरपूर पालक में विटामिन सी, विटामिन ए, एंटीऑक्सीडेंट्स और बीटा कैरोटीन भी अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिसका सेवन इंफेक्शन से लड़ने में सहायक होता है. वहीं, पालक खाने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होने लगता है. खासकर पालक के साथ ब्रोकली का सेवन आपकी लाइफ का हेल्थ सीक्रेट साबित हो सकता है. (Image-Canva)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *