कंघी करते ही हाथ में आ जाता है बालों का गुच्छा तो डाइट में शामिल करें इस विटामिन से भरपूर ये 7 चीजें, बाल बनेंगे लंबे, घने और मजबूत

1. पालक-

विटामिन ई और आयरन से भरपूर पालक बाल और स्किन के लिए फायदेमंद है. आप इसका इस्तेमाल सूप, सब्जी आदि में मिलाकर कर सकते हैं. इससे बालों को हेल्दी रखा जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- Superfoods For Kids Height: बच्चे की नहीं बढ़ रही हाइट तो आज से ही खिलाना शुरू कर दें ये चीजें, तेजी से…

Latest and Breaking News on NDTV

2. एवोकाडो-

एवोकाडो विटामिन-ई का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. आप ब्रेकफास्ट में एवोकाडो को शामिल कर सकते हैं. इससे बालों और स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है.

3. हेजल नट-

हेजल नट विटामिन-ई का अच्छा सोर्स है. इससे बालों को हेल्दी रखा जा सकता है. हेजल नट को आप केक, ब्राउनी आदि में डालकर खा सकते हैं. 

4. पपीता-

विटामिन ई से भरपूर पपीता बालों के लिए ही नहीं, पूरे शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसे आप ब्रेकफास्ट में सलाद के रूप में एड कर सकते हैं.

5. बादाम-

बादाम को विटामिन ई और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. भीगे बादाम का रोजाना सेवन कर शरीर के साथ-साथ बालों और स्किन को भी हेल्दी रखा जा सकता है.

6. सूरजमुखी के बीज-

सूरजमुखी के बीज का सेवन कर बालों को हेल्दी रखा जा सकता है. सूरजमुखी के बीज में काफी मात्रा में विटामिन-ई पाया जाता है. आप इसका इस्तेमाल सलाद, सब्जी आदि में कर सकते हैं. 

7. ब्रोकली

ब्रोकली गोभी की तरह दिखने वाली विटामिन ई से भरपूर सब्जी है. इसके सेवन से बालों को हेल्दी रखा जा सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *