औषधि है ये लाल फूल… इसे रोज खाते हैं आदिवासी, पेट के लिए वरदान, शरीर में बढ़ा देता है खून!

शिखा श्रेया/रांची. आपने वैसे तो धनिया, टमाटर व अदरक की चटनी खूब खाई होगी. लेकिन, आज हम आपको एक ऐसे लाल फूल की चटनी के बारे में बताने वाले हैं, जिसको अगर आप एक बार खा लें तो उसका टेस्ट कभी नहीं भूल पाएंगे. दरअसल, रांची में खासकर आदिवासी महिलाएं इस फूल को अपने घरों के आंगन में उगाती हैं. इस फूल में कई पौष्टिक तत्व होते हैं, जो आपको तंदुरुस्त रखते हैं.

इस फूल का नाम कुद्रुम है, जो दिखने में लाल रंग का होता है. आदिवासी व्यंजन बनाने में एक्सपर्ट शालिनी बताती हैं कि कुद्रुम फूल की चटनी खासकर हम आदिवासियों के बीच काफी लोकप्रिय है. हम इसे हर दिन अपने खाने में शामिल करते हैं. कभी चावल तो कभी रोटी के साथ इसे खाते हैं. क्योंकि, स्वाद के साथ-साथ यह पेट से जुड़ी हुई कई समस्याओं से भी निजात दिलाती है.

ऐसे बना सकते हैं कुद्रुम की चटनी
शालिनी के अनुसार, चटनी बनाने के लिए सबसे पहले आपको 6 से 7 फूल तोड़कर लाने होंगे. इसके बाद इसको अच्छे से धोकर इसको मिक्सी में पीसना होगा. पीसने के दरमियान आपको थोड़ा अदरक, थोड़ा लहसुन, एक प्याज, दो मिर्ची, थोड़ा सा नींबू का रस डालना है. इन सब को मिलाकर अच्छे से पीस लेना है.

सब्जी-दाल की नहीं पड़ती जरूरत
पीसने के बाद अब इसे कटोरी में निकालें और थोड़ा जीरा, राई और तेल डालकर इसमें छौंका लगा लें. आप चाहे तो थोड़ा करी पत्ता भी डाल सकते हैं और चटनी बनकर तैयार. इसे खासकर लोग चावल के साथ खाना अधिक पसंद करते हैं. अगर यह चटनी रहती है तो फिर हमें सब्जी और दाल की भी जरूरत नहीं पड़ती, इसका स्वाद लाजवाब होता है.

पौष्टिक तत्व का खजाना
रांची के जाने माने आयुर्वेदिक डॉक्टर वीके पांडे (विनोबा भावे यूनिवर्सिटी से BAMS) बताते हैं कि कुद्रुम फूल में आयरन अच्छी मात्रा में होता है. यही कारण है ये हीमोग्लोबिन बढ़ाता है. खासकर महिलाओं में एनीमिया की शिकायत दूर करता है. इसमें जिंक, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करते हैं. इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में होता है, इसलिए यह आपके पाचन शक्ति को भी दुरुस्त करता है.

Tags: Health News, Local18, Ranchi news, Tribal Special

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *