औषधि से कम नहीं इस फल के पत्ते, तेजी से बढ़ाए प्लेटलेट्स काउंट, डेंगू में जरूर करें सेवन, डायबिटीज में है रामबाण

हाइलाइट्स

पपीते के पत्ते के जूस के सेवन से प्लेटलेट्स काउंट बढ़ता है.
पपीते के पत्ते में मौजूद एंटीकैंसर प्रॉपर्टीज कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं.

Papaya Leaf Health Benefits: इन दिनों डेंगू का कहर जारी है. डेंगू के घरेलू इलाज में आमतौर पर लोगों को पपीते के पत्तों का जूस पीने की सलाह दी जाती है. ऐसा इसलिए, क्योंकि पपीते के पत्तों में मौजूद गुण ब्लड प्लेटलेट्स काउंट को तेजी से बढ़ाने के काम करते हैं. लेकिन, पपीते के पत्तों के फायदे बस यहीं तक सीमित नहीं हैं. फल के साथ ये पत्ते भी सेहत को कई लाभ पहुंचाते हैं. यदि आप पपीता खाते हैं तो कभी-कभार इन पत्तों से तैयार काढ़ा, जूस भी पीकर देखें. डेंगू में ये असरदार औषधी की तरह तो काम करता ही है, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बूस्ट करता है. स्किन इंफेक्शन, झाइयों, पिगमेंटेशन, झुर्रियों आदि की समस्याओं को दूर करने के लिए पपीते के पत्ते का पेस्ट लाभदायक है. चलिए जानते हैं पपीते के पत्ते के अन्य सेहत लाभ के बारे में.

पपीते के पत्ते के सेहत लाभ जान होंगे हैरान

1. हेल्थलाइन डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, इसके फल, बीज, पत्तियों का उपयोग कई तरह की चीजों को बनाने और लोक चिकित्सा पद्धतियों में किया जाता है. पपीते के पत्तों से एक्स्ट्रैक्ट, टैबलेट्स, जूस आदि बनाया जाता है, जिसका कई तरह की बीमारियों को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और सेहत को दुरुस्त रखता है.

2. पपीते के पत्तों को डेंगू होने में इस्तेमाल किया जाए तो डेंगू के लक्षणों (Symptoms of Dengue) को कम किया जा सकता है. यह डेंगू में बेहद फायदेमंद होता है. डेंगू में प्लेटलेट्स काउंट कम होने पर पपीते के पत्तों से तैयार जूस पीना फायदेमंद है. इससे खून में प्लेटलेट्स काउंट बढ़ने लगता है.

3. डायबिटीज के मरीजों के लिए पपीते के पत्ते का सेवन फायदेमंद है. इसका अर्क यानी एक्स्ट्रैक्ट के सेवन से ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. यह डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और ब्लड शुगर घटाने वाले तत्व होते हैं.

इसे भी पढ़ें: गुड़ के साथ खाएं ये 1 चीज, कई रोगों पर एक साथ लगाए लगाम, 7 फायदे जान लेंगे तो आज से ही कर देंगे खाना शुरू

4. पपीते के पत्तों से तैयार काढ़ा, चाय, जूस का सेवन करने से पेट से संबंधित समस्याएं जैसे गैस, ब्लोटिंग, हार्टबर्न के लक्षणों को कम कर सकता है. डाइजेस्टिव फंक्शन को बूस्ट रखने के लिए आप सीमित मात्रा में पपीते के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन पत्तों में फाइबर और पपेन नामक कम्पाउंड होता है, जो हेल्दी डाइजेस्टिव फंक्शन को सपोर्ट करता है.

5. त्वचा की समस्याओं से कम उम्र में ही बचे रहने चाहते हैं तो आप पपीते के पत्तों को चबाकर खा सकते हैं. हालांकि, ये स्वाद में कड़वा और तीखा होता है, ऐसे में बेहतर है कि आप इसका जूस पिएं. साथ ही पत्तों से पेस्ट बनाकर स्किन पर हुए घाव, फोड़े-फुंसियों, झुर्रियों, झाइयों, पिगमेंटेशन से छुटकारा पा सकते हैं. इससे त्वचा सॉफ्ट, साफ-सुथरी और जवा बनी रहती है.

6. इसमें मौजूद कुछ कम्पाउंड और एंटीकैंसर प्रॉपर्टीज कई तरह के खतरनाक कैंसर के होने के जोखिम को कम कर सकते हैं. खासकर, प्रोस्टेट कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर कोशिकाओं के बढ़ने की संभावनाओं को काफी हद तक कम कर सकते हैं. हालांकि, अभी इस पर शोध करने की जरूरत है. वैसे, पपीते की पत्तियां और अन्य एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थ कैंसर की रोकथाम में भूमिका निभा सकते हैं, लेकिन उनमें अब तक कोई उपचारात्मक क्षमता साबित नहीं हुई है.

Tags: Eat healthy, Health, Health News, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *