ओलावृष्टि के जख्म पर लगेगी मुआवजे की मरहम, सांसद की चिट्ठी के बाद जिला प्रशासन हुआ मुस्तैद

शाश्वत सिंह/झांसी: बुंदेलखंड में बारिश का कहर किसानों पर बरपा है. आफत की बारिश और ओलावृष्टि की वजह से किसानों की फसल को भारी नुकसान हुआ है. खेत में लगी रबी की फसल पूरी तरह नष्ट हो गई है. किसान असमंजस की स्थिति में हैं और मुआवजा ही उन्हें अंतिम रास्ता दिख रहा है. मुआवजे की मांग को लेकर किसानों ने जगह-जगह प्रदर्शन भी किए. किसानों ने जल्द से जल्द मुआवजे देने की मांग की हैं.

किसानों की मांग को देखते हुए झांसी-ललितपुर के सांसद अनुराग शर्मा ने डीएम को चिट्ठी लिखी. सांसद अनुराग शर्मा ने चिट्ठी में लिखा है कि ओलावृष्टि से किसानों को बहुत नुकसान हुआ है. इनके नुकसान को देखते हुए किसानों को जल्द मुआवजा देना चाहिए. इसके बाद प्रशासन हरकत में आया. तहसील स्तर पर टीम गठित कर सर्वे का काम शुरू कर दिया गया है. 72 घंटे के अंदर रिपोर्ट तैयार करके मुआवजा वितरण का काम शुरू कर दिया जाएगा.

72 घंटे के अंदर रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश
झांसी के एडीएम वित्त एवं राजस्व वरुण कुमार पांडे ने बताया कि ओलावृष्टि के कारण हुए नुकसान की भरपाई का काम शुरू कर दिया गया है. तहसील स्तर पर कृषि विभाग, राजस्व विभाग और इंश्योरेंस कंपनी की टीम सर्वे का काम कर रही हैं. 72 घंटे के अंदर रिपोर्ट जमा करनी होगी. 33 फीसदी से अधिक का नुकसान होने पर मुआवजा दिया जाएगा.

इन नंबरों पर करें संपर्क
वरुण कुमार पांडे ने बताया कि इसके साथ ही कंट्रोल रूम भी स्थापित कर दिया गया है. जिला स्तर पर कंट्रोल रूम बनाया गया है. इसका नंबर 0510-2371100 और 0510-2371199 है. इसके साथ ही एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है. 18008896868 पर फोन कर किसान अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

Tags: Jhansi news, Local18, Uttar Pradesh News Hindi

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *