ऑर्थो के मरीजों के लिए खुशखबरी! DMCH में जल्द शुरू होगा पूरा इलाज

अभिनव कुमार/दरभंगा. उत्तर बिहार सहित दरभंगा के लोगों के लिए राहत वाली खबर है. अब ऑर्थो के इलाज के बाहर नहीं जाना होगा. डीएमसीएच में ऑर्थो के मरीज का इलाज अब आधुनिक सुविधाओं से लैस बने सर्जिकल भवन में हो सकेगा. जिसमें ऑर्थो के मरीजों के लिए वह तमाम सुविधाएं उपलब्ध होगी, जो बड़े-बड़े अस्पतालों में होती है. डीएमसीएच अधीक्षक अल्का मिश्रा ने बताया कि बहुत जल्द दरभंगा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में इसकी सुविधा शुरू होगी.

यह पांच मंजिला इमारत जिसके ग्राउंड फ्लोर पर बर्न, इमरजेंसी, सिटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड और एक्सरे जैसी जांच की सुविधा उपलब्ध होगी. तो वहीं इसके पहले फ्लोर पर 96 बेड का ऑर्थोपेडिक वार्ड और ओपीडी संचालित किया जाएगा. दूसरे फ्लोर पर 96 बेड का जनरल सर्जरी वार्ड बनाया जा रहा है. साथ ही तीसरे फ्लोर पर 64 बेड का अतिरिक्त ऑर्थो वार्ड रहेगा. चौथा फ्लोर पर 10 अतिरिक्त मेजर ऑपरेशन कक्ष भी बनाए जा रहे हैं. इन तमाम सुविधाओं के अलावा अगर हम बात करें तो पांचवें फ्लोर पर सभी तरह का पैथोलॉजी लैब की सुविधा उपलब्ध होगी.

अक्टूबर से सुविधा मिलने की उम्मीद

अल्का मिश्रा ने बताया कि सरकार से अभी तक ऐसी कोई भी जानकारी नहीं मिली है. जैसे ही मिलेगी बता दिया जाएगा, लेकिन डीएमसी सूत्रों की माने तो अनुमान लगाया जा रहा है कि अक्टूबर माह में ही इस भवन का उद्घाटन हो जाएगा. बताते चले कि 2019 के दिसंबर महीने में इस भवन के निर्माण की शुरुआत की गई थी जो की 126 करोड़ की लागत से 400 बेड वाले इस भवन को तैयार किया जा रहा है. अगर ऐसी सुविधा दरभंगा डीएमसीएच में जल्द बहाल हो जाती है तो फिर आने वाले समय में औरतों को मेजर ऑपरेशन के लिए भी बाहर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

.

FIRST PUBLISHED : September 21, 2023, 16:07 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *