ऐसे लोगों के लिए जानलेवा हो सकता है कोविड का नया वेरिएंट JN.1, लापरवाही पड़ सकती है महंगी

हाइलाइट्स

कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स ने लोगों को चेतावनी दी है.
जानकारों की मानें तो JN.1 वेरिएंट संक्रामक है और तेजी से फैल सकता है.

Covid19 New Variant JN.1 Update: देशभर में कोविड के नए वेरिएंट JN.1 को लेकर डर का माहौल है. नया वेरिएंट कई जगहों पर खूब कहर बरपा रहा है और लोगों को तेजी से संक्रमित कर रहा है. कई राज्यों में कोरोना के नए वेरिएंट के मामले मिलने से हड़कंप मच गया है. केंद्र और राज्य सरकारों ने भी कोरोना के खतरे को देखते हुए अलर्ट जारी किया है और इससे बचने की तैयारियां शुरू कर दी हैं. कई लोग मान रहे हैं कि कोरोना का नया वेरिएंट पहले की तुलना में ज्यादा संक्रामक है, तो कुछ एक्सपर्ट्स ने इसे ज्यादा घातक नहीं माना है. लोगों के मन में इसे लेकर कई सवाल हैं और वे यह जानना चाहते हैं कि JN.1 किन लोगों के लिए ज्यादा खतरनाक हो सकता है और कैसे इससे बचाव किया जाए. साथ ही इससे बचने के लिए कोविड वैक्सीन की एक्स्ट्रा डोज लेनी चाहिए या नहीं.

नई दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल के सीनियर फिजीशियन डॉ. राकेश गुप्ता के अनुसार कोविड के नए वेरिएंट JN.1 को लेकर फिलहाल कुछ भी कहना सही नहीं होगा. कोई भी नया वेरिएंट आता है, तो उसके बारे में पूरी जानकारी के बाद ही कुछ कहा जा सकता है. हालांकि इतना जरूर है कि यह वायरस तेजी से फैल सकता है और लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए. जो लोग यह मान रहे हैं कि नए वेरिएंट से मौत का खतरा कम है, वे गलतफहमी में न रहें और कोविड प्रोटोकॉल्स का पालन करें. हालांकि नए वेरिएंट से बचने के लिए अभी कोरोना की वैक्सीन लेने की जरूरत नहीं है. लोग चाहें तो फ्लू वैक्सीन और निमोनिया की वैक्सीन लगवा सकते हैं, ताकि मौसमी फ्लू व निमोनिया से बचाव हो सके.

ऐसे लोगों के लिए बेहद खतरनाक है नया वेरिएंट

डॉ. राकेश गुप्ता कहते हैं कि जिन लोगों में कोमॉर्बिडिटी होती हैं, उनके लिए यह वेरिएंट जानलेवा साबित हो सकता है. कोमॉर्बिडिटी का मतलब है कि जो लोग पहले से कई बीमारियों से जूझ रहे हैं, उन्हें हर तरह के संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है. डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, कैंसर, हार्ट डिजीज समेत गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को कोविड संक्रमण से बचने की जरूरत है. ऐसे लोगों में कोविड का संक्रमण कॉम्प्लिकेशन पैदा कर सकता है. ऐसे मरीजों को अपनी बीमारियों को कंट्रोल करना होगा, ताकि संक्रमण के खतरे से बचा जा सके.

ऐसे करें कोविड-19 के JN.1 वेरिएंट से बचाव

डॉक्टर की मानें तो कोरोना के नए वेरिएंट से बचने के लिए लोगों को भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए और फेस मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए. सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना चाहिए और अपनी इम्यूनिटी को बेहतर बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए. इम्यूनिटी को बेहतर बनाने के लिए अच्छी डाइट, प्रॉपर फिजिकल एक्टिविटी और हेल्थ की मॉनिटरिंग करनी चाहिए. किसी को कोविड के लक्षण नजर आएं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क कर जांच कराएं.

यह भी पढ़ें- दवा का बाप हैं ये सरसों से भी छोटे बीज, कई बड़ी बीमारियों का कर देंगे खात्मा, एक चम्मच खाने से होगा कमाल

यह भी पढ़ें- New Covid Variant: तेजी से फैल रहा कोविड का नया वैरिएंट JN.1, तुरंत अपनाएं 5 तरीके, 80% कम होगा संक्रमण का खतरा

Tags: Coronavirus, COVID 19, Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *