ऐसे करें असली और नकली शहद की पहचान, इसके सेवन से कम होगा मोटापा…

सत्यम कुमार/भागलपुर : शहद के कई प्रॉडक्ट मार्केट में उपलब्ध हैं. ऐसे में असली या नकली की पहचान कैसे करेंगे. क्या आपको पता है कि आप कौन सा शहद ही खरीद या खा रहे हैं. तो अब घबराने की जरूरत नहीं है. आप इन आसान तरीकों से इसकी पहचान कर सकते हैं. शहद उत्पादक और जानकार पंकज कुमार ने कई आसान तरीके बताए हैं, जिनको अपनाकर आप असली या नकली शहद की पहचान कर सकते हैं. साथ ही उन्होंने इसके कई फायदे भी बताए हैं.

ऐसे करें असली और नकली शहद में फर्क
पंकज कुमार ने बताया कि इसको पहचानने के कई तरीके हैं. जब आप शहद खरीद रहे हैं तो पहले चम्मच पर लें, उसको किसी बर्तन में ऊपर से गिराएं, इस दौरान असली शहर की धार बीच से नहीं टूटेगी. वहीं अगर पानी में शहद को गिराते हैं, तो वह नीचे बैठ जाएगा. तीसरा अगर शहद की बंद को आप अपने कपड़े पर लेते हैं तो उसमें दाग नहीं लगेगा. उसे आप पुनः उठा लेंगे. अगर शहद सही है और आप आंख में डालते हैं, तो काफी फायदा करेगा. सारी गंदगी निकाल देगा. वहीं अगर आप जीभ पर लेंगे तो हल्का तीखा लगेगा. ऐसे आप असली शहद की पहचान कर पाएंगे.

शहद के हैं कई और फायदे
पंकज कुमार बतलाते हैं कि शहद में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, ज़िंक, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम और सोडियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं. इसके सेवन से चेहरे पर निखार, मोटापा घटाने, खांसी, कफ जैसी कई दिक्कतों को दूर करने में मदद करता है. इसके साथ ही यह पाचन शक्ति को भी बढ़ाता है. अगर आप खाली पेट शहद का सेवन करते हैं तो यह और भी फायदेमंद होगा. अलग-अलग सीजन में अलग-अलग तरह का शहद मिलता है, लगभग सभी तरह का शहद सेहत के लिए फायदेमंद होता है. गर्म पानी में शहद का सेवन करने से मोटापा कम होता है.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Tags: Bhagalpur news, Bihar News, Life, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *