एसिडिटी और गैस से रहते हैं परेशान, सही डाइट और योगाभ्यास से तुरंत मिलेगी राहत, जानें एक्सपर्ट टिप्स

हाइलाइट्स

सभी लोगों को योगाभ्यास अपनी क्षमता के अनुसार करना चाहिए.
योगाभ्यास के साथ सही डाइट लेने से सेहत को बड़े फायदे होते हैं.

Yoga Session With Savita Yadav: आजकल अधिकतर लोगों की जिंदगी भागदौड़ भरी हो गई है और उन्हें सेहत का खयाल रखने का वक्त नहीं मिल पा रहा है. इन दिनों बड़ी तादाद में लोग घंटों एक जगह बैठकर काम करते रहते हैं, जिससे उन्हें एसिडिटी और गैस की समस्या हो जाती है. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए नियमित योगाभ्यास के साथ सही डाइट लेना शुरू करने की जरूरत है. योगाभ्यास और बैलेंस्ड डाइट सर्दियों के मौसम में आपको गैस और एसिडिटी से राहत दिला सकती है. इस बारे में योग एक्सपर्ट से जरूरी बातें जान लेते हैं.

आज न्यूज़18 हिंदी के यूट्यूब लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव ने बताया कि जिन लोगों को गैस और एसिडिटी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, उसकी मुख्य वजह गलत आहार हो सकता है. ज्यादा खट्टी और मसालेदार चीजें खाने से यह परेशानी बढ़ सकती है. लंबे समय तक इन समस्याओं को नजरअंदार करने से पेट में अल्सर होने का भी खतरा रहता है. दवाओं के जरिए इसे सही करना काफी मुश्किल होता है लेकिन योगाभ्यास और डाइट में जरूरी बदलाव कर इन परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है. नियमित 30 मिनट का योगाभ्यास भी गजब के फायदे दे सकता है.

योग प्रशिक्षिका सविता यादव के अनुसार लोगों को सर्दियों के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए डाइट को लेकर 3 नियम अपनाने चाहिए. पहला नियम आपका खान-पान हेल्दी होना चाहिए और फल-सब्जियों से भरपूर होना चाहिए. खाने में पोषक तत्वों से भरपूर चीजें होनी चाहिए. दूसरा नियम खान-पान हमेशा मौसम के अनुसार होना चाहिए. तीसरा नियम है कि सर्दियों में आपको भूख से थोड़ा कम खाना चाहिए. ठंड के मौसम में इन नियमों का पालन करने से आप स्वस्थ और तंदुरुस्त रहेंगे. इससे आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ बूस्ट हो जाएगी. विस्तृत जानकारी के लिए आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं.

अब बात योगाभ्यास की कर लेते हैं. लोगों को रोज अपने योगाभ्यास की शुरुआत वॉर्मअप और स्ट्रेचिंग से करनी चाहिए. आप सबसे पहले अपनी आंखों को बंद करें और ध्‍यान की मुद्रा में मैट पर बैठ जाएं. ओम शब्‍द का उच्‍चारण करें. इसके बाद आप पद्मासन या अर्ध पद्मासन में बैठ जाएं अब अपने दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में जोड़ते हुए ऊपर ले जाएं और पूरी बॉडी को स्‍ट्रेच करें. अब 10 तक की गिनती गिनें उसके बाद धीरे से हाथों को नीचे ले आएं. इस तरह आप धीरे-धीरे सूक्ष्यअभ्यास शुरू करें और इसके बाद अपनी क्षमता के अनुसार अन्य अभ्यास करने की कोशिश करें.

यह भी पढ़ें- Yoga Session: पेट की परेशानियों को दूर करने के लिए रोज करें ये योगाभ्यास, पीठ दर्द भी होगा दूर, हमेशा रहेंगे फिट

Tags: Health, Lifestyle, Trending news, Yoga

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *