एलियंस से इंसान कैसे करेगा बातचीत? व्हेल से ही होगा चमत्कार, वैज्ञानिकों ने किया यह ‘कमाल’

Can Whale Communicate From Aliens: क्या अन्य ग्रहों पर भी जीवन मौजूद है? क्या एलियंस का अस्तित्व है? यदि हां, तो वे कैसे दिखते हैं और वे कैसे संवाद करते हैं? ये कुछ ऐसे सवाल हैं जिसका  पता लगाने के लिए वैज्ञानिक तमाम शोध का सहारा ले रहे हैं. हाल ही में हुई एक नई स्टडी में सर्च फॉर एक्स्ट्राटेरेस्ट्रियल इंटेलिजेंस (SETI) संस्थान के शोधकर्ताओं का मानना ​​​​है कि वे एलियंस के साथ एक अनोखे प्रयास से संचार स्थापित कर सकते हैं. यह कैसे मुमकिन है, आइए जानते हैं…

SETI इंस्टीट्यूट, यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया डेविस और अलास्का व्हेल फाउंडेशन के वैज्ञानिकों की एक टीम व्हेल को एलियंस के साथ बातचीत करने का तरीका सिखा रही है. हालांकि उससे पहले वह खुद संचार स्थापित कर रही है, ताकि भविष्य में एलियंस के साथ संचार किया जा सके. यह स्टडी ट्वेन नाम की एक हंपबैक व्हेल पर की जा रही है, जिसके लिए SETI की टीम दूसरी दुनिया की खुफिया जानकारी की तलाश के लिए खुफिया फिल्टर विकसित करने के लिए हंपबैक व्हेल के संचार नेटवर्क को स्थापित कर रही है.

मिल गईं 2 ऐसी दुनिया, जहां है एलियंस का राज, हम से हैं ‘अरबों साल आगे’, कर सकते हैं इंसानों का सफाया!

एलियंस से इंसान कैसे करेगा बातचीत? व्हेल से ही होगा चमत्कार, वैज्ञानिकों ने किया यह 'कमाल'

इंसानों और व्हेल के बीच पहला संवाद
वैज्ञानिकों ने कहा कि व्हेल ने ग्रीटिंग संकेत का बातचीत की शैली में जवाब दिया और संचार 20 मिनट तक चला, जिसके लिए उन्होंने पानी में स्पीकर को डाला और हम्पबैक के कॉन्टेक्ट कॉल की रिकॉर्डिंग चलाई जिसे सुन व्हेल नाव के पास आकर चक्कर लगाने लगी. ट्वेन ने भी प्रत्येक प्लेबैक कॉल का जवाब दिया. स्टडी में शामिल एक वैज्ञानिक ने कहा, “यह मनुष्यों और हंपबैक व्हेल के बीच इस तरह का संचार का पहला आदान-प्रदान है.” अलास्का व्हेल फाउंडेशन के सह-लेखक डॉ. फ्रेड शार्प ने कहा, “हंपबैक व्हेल बेहद बुद्धिमान हैं, उनके पास जटिल सामाजिक प्रणालियां हैं, वे मछली पकड़ने के लिए बुलबुले से जाल बनाती हैं.” यानी दूसरी दुनिया की खुफिया जानकारी देने के लिए हम व्हेल का सहारा ले सकते हैं.

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *