एलन मस्क ने फर्स्ट 10 कस्टमर्स को सौंपा साइबरट्रक: बुलेट प्रूफ ट्रक डोर और 548km की रेंज का दावा, शुरुआती कीमत ₹50.85 लाख

टेकसास12 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

इलेक्ट्रिक ऑटोमेकर कंपनी टेस्ला ने अपने पहले इलेक्ट्रिक पिकअप ‘साइबरट्रक’ की डिलीवरी अमेरिका में शुरू कर दी है। गुरुवार देर रात को टेक्सास शहर स्थित कंपनी की फैक्ट्री में हुए डिलीवरी इवेंट में कंपनी के CEO एलन मस्क ने पहले 10 कस्टमर्स को इसे सौंपा।

डिलीवरी से पहले मस्क ने साइबरट्रक के फीचर्स की डिटेल्स शेयर की। इस दौरान उन्होंने साइबरट्रक की टोइंग कैपेसिटी, बुलेटप्रूफ डोर और एक्सिलरेशन के बारे में जाकारी दी। उन्होंने बताया कि साइबरट्रक में बुलेट प्रूफ दरवाजे दिए गए हैं, जो पाइंट 45 कैलिबर बुलेट की मार झेल सकते हैं।

मस्क ने बताया कि ये ट्रक 11,000 LBS यानी 4990KG वेट आसानी से खींच सकता है। वहीं, इसे एक बार फुल चार्ज करने पर मैक्सिमम 548 किलोमीटर की रेंज मिलेगी। ये इलेक्ट्रिक ट्रक 0 से 96.6 किलोमीटर की रफ्तार सिर्फ 2.6 सेकेंड में हासिल कर सकता है।

प्राइस और अवेलेबलिटी
साइबरट्रक की डिलीवरी के साथ ही कंपनी ने इसके प्राइस को ऑफिशियल वेबसाइट पर रिवील कर दिए हैं। इलेक्ट्रिक ट्रक तीन वैरिएंट- रियर व्हील ड्राइव, ऑल-व्हील ड्राइव और साइबरबीस्ट में अवेलेबल है और अन्य बुकिंग्स की डिलीवरी 2024 से शुरू की जाएगी। इसकी शुरुआती कीमत 60,990 अमेरिकी डॉलर है। इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनी ने इसके प्रोडक्शन रेडी मॉडल को अमेरिका में शोरूम पर पहुंचाना शुरू कर दिया है। ‘साइबरट्रक’ को लॉन्चिंग से पहले ही 19 लाख लोग बुक कर चुके हैं।

टेस्ला साइबर ट्रक : वैरिएंट वाइस प्राइस

वैरिएंट कीमत
रियर व्हील ड्राइव ₹50,85,910
ऑल-व्हील ड्राइव ₹66,70,306
साइबरबीस्ट ₹83,38,091

कंपनी ने नवंबर 2019 में साइबरट्रक को अनवील करते हुए बुकिंग शुरू की थी। टेस्ला ने इस साल जुलाई में अपने टेक्सास गीगाफैक्ट्री में साइबरट्रक का प्रोडक्शन शुरू किया था और इसके फुली प्रोडक्शन रेडी मॉडल की इमेज शेयर की थी। वहीं, सितंबर 2024 से टेस्ला मास प्रोडक्शन शुरू करेगी। इसके लिए आने वाले दिनों में कंपनी गीगा मेक्सिको में भी साइबरट्रक बनाएगी।

यह गीगा टेक्सास में बनाया गया पहला साइबरट्रक है, जिसकी तस्वीर कंपनी ने 15 जुलाई को ट्वीटर पर शेयर की थी, जिसमें स्टाफ मेंबर्स भी नजर आ रहे हैं।

यह गीगा टेक्सास में बनाया गया पहला साइबरट्रक है, जिसकी तस्वीर कंपनी ने 15 जुलाई को ट्वीटर पर शेयर की थी, जिसमें स्टाफ मेंबर्स भी नजर आ रहे हैं।

कंपनी साइबरट्रक की हर साल 3.75 लाख यूनिट्स बनाएगी
कंपनी के CEO एलन मस्क ने हाल ही में सायबरट्रक के बारे में बात करते हुए कहा था कि इलेक्ट्रिक पिकअप की इस समय काफी ज्यादा डिमांड है। इसे देखते हुए कंपनी मैक्सिमम कैपेसिटी के साथ सायबरट्रक की हर साल 3.75 लाख यूनिट्स बनाएगी। नए ऑर्डर करने वाले बायर्स को डिलीवरी के लिए 5 साल का इंतजार करना पड़ सकता है।

टेस्ला साइबरट्रक : एक्सटीरियर
टेस्ला के साइबरट्रक की बॉडी ‘अल्ट्रा-हार्ड 30X कोल्ड-रोल्ड स्टेनलेस स्टील’ से बनी है और इसमें टेस्ला आर्मर ग्लास का इस्तेमाल किया गया है। कंपनी का दावा है कि यह 9mm गोलियों के हमलों का सामना करने में सक्षम है।

इसका ओवर ऑल डिजाइन बॉक्सी है। अन्य टेस्ला मॉडलों की तरह साइबरट्रक में भी इंजन नहीं होने की वजह से बोनट के नीचे एक ‘फ्रंक’ मिलता है। यह एक तरह का छोटा सा स्टोरेज होता है।

टेस्ला साइबरट्रक : इंटीरियर
अपकमिंग इलेक्ट्रिक ट्रक के इंटीरियर की ओवरऑल स्टाइलिंग प्री-प्रोडक्शन यूनिट और कॉन्सेप्ट मॉडल की तरह है। इसका ओवरऑल इंटीरियर लुक यूनिक वाइट और ग्रे थीम पर बेस्ड है।

इसका डैशबोर्ड लेआउट अन्य टेस्ला मॉडलों की तरह नजर आ रहा है। इसके सेंटर में 17 इंच की बड़ी टचस्क्रीन डिस्प्ले दी गई है। स्टीयरिंग व्हील टिपिकल टेस्ला कारों जैसा ही चौकोर है।

टचस्क्रीन डिस्प्ले में बेड कवर, सस्पेंशन सेटिंग्स, स्टीयरिंग एडजस्टमेंट और विंग मिरर सेटिंग्स के लिए कंट्रोलर दिए गए हैं। इसके अलावा चाइल्ड लॉक, हेडलैंप, सेंट्री मोड, कार वॉश मोड और कुछ अन्य कंट्रोलर भी नजर आ रहे हैं।

टेस्ला साइबरट्रक : पावरट्रेन और पेलोड
साइबर ट्रक में सिंगल, डुअल और ट्राई इलेक्ट्रिक मोटर के साथ तीन पावरट्रेन ऑप्शन मिलेंगे। इसमें एंट्री-लेवल वैरिएंट रियर व्हील ड्राइव के साथ सिंगल-मोटर के साथ आएगा।

इस मोटर के साथ साइबर ट्रक 6.5 सेकेंड में 0-100 kmph की रफ्तार पकड़ सकता है और 3,400 किलोग्राम तक वजन खींच सकता है। पेलोड कैपेसिटी 1,360 किलोग्राम है, जो सभी रेंज में स्टैंडर्ड है।

मिड-रेंज वैरिएंट में साइबरट्रक डुअल-मोटर के साथ आएगा। ये 4.5 सेकेंड में 0-100 kmph की रफ्तार पकड़ सकता है। इन दोनों वैरिएंट में फुल चार्ज करने पर 402 km की रेंज मिलेगी।

ट्राई-मोटर वैरिएंट में एस प्लेड की तरह टेस्ला के प्लेड ईवी पावरट्रेन का उपयोग किया गया है। इस फुल चार्ज करने पर 804km की रेंज मिलेगी और इसकी टोइंग कैपिसिटी 6,350 किलोग्राम की है।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *