एमपी में दिखेगा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर, अगले 3 दिनों में बारिश की संभावना, प्रदूषण से लोगों की हालत खराब

भोपाल. मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज बदलने वाला है. अगले 3 दिनों में शहर के कई इलाकों में बारिश की संभावना बना हुई है. ऐसा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के असर के कारण होगा. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि प्रदेश में  पश्चिमी विक्षोभ का असर के चलते 26 और 27 नवंबर को मध्य प्रदेश में बारिश हो सकती है. फिलहाल जम्मू कश्मीर के इलाके में वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव है. वहीं दूसरी ओर बढ़ते वायु प्रदूषण से राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के सभी जिलों में लोग परेशान है. प्रदेश के ग्वालियर जिले की एयर क्वालिटी अपने सबसे नीचले स्तर पर पहुंच गई. यहां की क्वालिटी 345 तक जा पहुंची. वहीं इसके पीछे की मुख्य वजह खराब सड़कों और कचरा जलाने के कारण बढ़े वायु प्रदूषण को माना गया है.

मौसम वैज्ञानिक एसएन साहू ने बताया कि प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के साथ अगले कुछ दिनों तक आसमान में बादलों का डेरा रहेगा. इसके चलते प्रदेश के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं बारिश के बाद दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. उन्होंने बताया कि पहाड़ी इलाकों में होने वाली बर्फबारी के बाद प्रदेश में सर्दी अपना असली रूप दिखा सकती है.

15 डिग्री से कम न्यूनतम तापमान
बता दें, गुरुवार को प्रदेश के 22 शहरों का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री से कम दर्ज किया गया. इसमें प्रमुख शहरों की बात करें तो जबलपुर में न्यूनतम तापमान सबसे कर रहा, जो कि 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. इसके अलावा भोपाल में 15.2 डिग्री सेल्सियस और इंदौर में 16.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. बारिश के बाद एमपी में सर्दी बढ़ सकती है.

भोपाल कलेक्टर ने दिए कार्रवाई के निर्देश
भोपाल कलेक्टर आशीष सिंह ने बढ़ते प्रदूषण पर कहा कि सबसे अधिक प्रदूषण चार पहिया वाहनों से हो रहा है. साथ ही घटती हरियाली भी प्रमुख कारण है. वहीं स्थानीय लोगों ने प्रशासन द्वारा इस दिशा में कठोर कदम उठाए जाने की मांग की थी, जिसके बाद भोपाल कलेक्टर ने सभी वाहनों का पीयूसी टेस्ट करने के निर्देश दिए हैं. कमर्शियल वाहनों पर 5000 फाइन लगाने के भी निर्देश दिए हैं. खराब सड़कों को नगर निगम जल्द दुरुस्त करने के साथ कचरा जलाने वालों के खिलाफ भी जुर्माने का प्रावधान किया गया है. भवन निर्माण करने वालों को ग्रीन कारपेट लगाने के निर्देश दिए गए हैं.

Tags: Bhopal news, Mp news, Pollution AQI Level, Weather Update

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *