एमपी पुलिस की नई सोच; इस थाने में बना दी नेकी की दीवार, जहां मिलेगा खास सामान

भरत तिवारी/जबलपुर: पुलिस का नाम सुनते ही एक तरफ अपराधियों में दहशत का माहौल छा जाता है तो दूसरी तरफ आम जनता भी सहम जाती है. लेकिन, जबलपुर का एक थाना इन दिनों गरीबों का हमदर्द बना हुआ है. जबलपुर पुलिस एक नई सोच के साथ सामने आई है, जहां पर पुलिस ने “सिर्फ वर्दी नहीं हमदर्दी भी” नाम से थाना परिसर के अंदर नेकी की दीवार बनाई है.

जबलपुर पुलिस की अनोखी पहल
अपराधियों के लिए बेहद सख्त दिखने वाली पुलिस आम जनता के लिए फूलों से भी कोमल हो गई है. हम बात कर रहे हैं जबलपुर पुलिस की जहां पुलिस अधीक्षक जबलपुर आदित्य प्रताप के मार्गदर्शन में गोरखपुर थाना प्रभारी महादेव नागोटिया ने थाने में गरीबों के लिए नेकी की दीवार स्थापित कर दी है. यूं तो गोरखपुर थाना प्रभारी अपनी अनोखी हितकारी योजनाओं के लिए चर्चा का विषय बने रहते हैं, जिसमें जबलपुर में चलाए गए नशा मुक्ति अभियानों के लिए उन्हें पुरस्कार भी मिले हैं और इस बार एक बार फिर उनकी यह अनोखी पहल चर्चा का विषय बनी हुई है.

जरूरतमंदों के लिए रखी नई वस्तुएं
आमतौर पर आप शहरों की नेकी की दीवार में पुरानी चीजें लोगों द्वारा छोड़ी जाती हैं, जो गरीबों या जरूरतमंदों के काम आती हैं. लोग नेकी की दीवार में पुराने कपड़े, कंबल, जूते-चप्पल आदि छोड़ जाते हैं. लेकिन, गोरखपुर थाना परिसर के अंदर बनी नेकी की दीवार में जरूरतमंदों के लिए नई चीजें रखी गई हैं. थाना प्रभारी के अनुसार, इस नेकी की दीवार में सिर्फ नई वस्तुएं ही रखने का फैसला किया गया है, जिसमें समस्त पुलिस बल का सहयोग है. मध्य प्रदेश के थानों में गोरखपुर थाना पहला ऐसा थाना है, जहां ऐसी नेकी की दीवार बनी है.

मन से डर हटाने की पहल
इस अनोखी पहल में जरूरतमंद बच्चों के लिए किताबें, खिलौने और रोजमर्रा की सभी वस्तुएं उपलब्ध हैं. साथ ही कंबल और नए कपड़े भी रखे गए हैं. गोरखपुर थाना प्रभारी महादेव नागोटिया का कहना है कि नए कपड़ों को देख कर जरूरतमंदों में उत्साह, खासकर बच्चों में ज्यादा खुशी होती है, इसलिए उनके लिए यहां पर सिर्फ नई वस्तुएं ही रखी जाएंगी. खासकर जनता के मन से पुलिस को लेकर डर हटाने को लेकर भी थाना परिसर के अंदर नेकी की दीवार स्थापित की गई है.

रक्तदान शिविर के साथ उद्घाटन
जबलपुर पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप के मार्गदर्शन में गोरखपुर थाना परिसर में रक्तदान शिविर के साथ नेकी की दीवार का शुभारंभ किया गया, जिसमें सभी पुलिसकर्मियों ने रक्तदान कर जनता को रक्तदान के लिए भी जागरूक किया.

Tags: Jabalpur news, Jabalpur Police, Local18, MP Police

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *