एमपी की मूंगफली ने करौली में मचाया धमाल, ठेले से बिक जा रही रोज 5 कुंटल, स्वाद में मिठास

मोहित शर्मा/करौली. शहर के बाजारों में कई दिनों से दर्जनों ठेलों पर बिकने वाली कच्ची मूंगफली लोगों को खूब पसंद आ रही है. लोग गरमा-गरम मूंगफली खरीद कर स्वाद ले रहे हैं. सब्जी मंडी के बाहर ठेलों पर जबरदस्त बिक्री के साथ रोजाना बिकने वाली है यह कच्ची मूंगफली मध्यप्रदेश की बताई जा रही है.

एमपी से आ रही इस मूंगफली को कच्चा खाने में ही लोगों को इसका स्वाद काफी अच्छा आ रहा है, इसलिए रोजाना कच्ची मूंगफली 5 कुंटल से भी ज्यादा मात्रा में बिक रही है. मध्य प्रदेश से आने वाली इस मूंगफली के बारे में बताया जा रहा है कि यह दाने से भरपूर और ये मूंगफली स्वाद में मिठास से भरी हुई है.

कच्ची है, मगर गीलापन बिल्कुल नहीं
इस कच्ची को मूंगफली काफी दिन से ठेले पर बेच रहे व्यापारी ऋषिकेश का कहना है कि एक तो यह मूंगफली स्वाद में बढ़िया है और भाव में ₹50 में मिलने के कारण लोग इसे काफी पसंद कर रहे हैं. व्यापारी के मुताबिक एमपी से आई इस कच्ची मूंगफली की खासियत कच्ची होने के बावजूद इसका कम गीलापन, स्वाद में मिठास और कलर में भी एकदम भूरी है.

बाजार में ₹150 किलो है अन्य मूंगफली
एमपी कि इस मूंगफली को शहर में बेच रहे व्यापारीयों का कहना है कि बाजार में लोग भूनी मूंगफली ₹150 किलो खरीदकर खा रहे हैं और इस कच्ची मूंगफली को लोग केवल ₹50 में ही घर पर ही सेंककर भरपूर मात्रा में खा रहे हैं.

चिकनी मिट्टी की है मूंगफली
मूंगफली व्यापारी रामकुमार ने बताया कि एमपी की यह मूंगफली चिकनी मिट्टी में पैदा होती है, जो कच्ची ही खाने में एकदम मीठी लगती है. इसे शहरवासी पसंद करने के साथ काफी मात्रा में खरीद रहे हैं. रामकुमार के अनुसार एमपी की ये कच्ची मूंगफली रोजाना 5 कुंटल से भी ज्यादा बिक रही है.

चार-चार दाने वाली मूंगफली
शहर की नई सब्जी मंडी में इस मूंगफली को खरीद रहे सुमेर सिंह ने बताया खाने में भी यह कच्ची मूंगफली काफी बढ़िया लग रही है. जो मीठी होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी है. इसकी सबसे बढ़िया बात है कि इसके छिलके के अंदर चार-चार दाने हैं.

Tags: Karauli news, Local18, Rajasthan news in hindi

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *