एनसीसी की रैली में पहुंचे पीएम मोदी, कहा – ‘विकसित भारत के वास्तुकार हैं युवा’

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में एनसीसी की वार्षिक पीएम रैली में परेड की सलामी ली. इस दौरान उन्होंने युवाओं को विकसित भारत का वास्तुकार बताते हुए उनकी सरकार द्वारा उठाए गए कई कदमों पर शनिवार को प्रकाश डाला और कहा कि इसने युवाओं और महिलाओं को सशक्त बनाया है. उन्होंने रैली में युवाओं से कहा, ‘‘आप एक विकसित भारत के वास्तुकार हैं.’’. उन्होंने कहा कि महिलाएं पहले सांस्कृतिक कार्यक्रमों तक ही सीमित थीं, लेकिन उनकी सरकार ने तीनों सेवाओं सहित विभिन्न क्षेत्रों को उनके लिए खोल दिया है और वे हर जगह अपनी छाप छोड़ रही हैं.

उन्होंने कहा कि इस साल गणतंत्र दिवस परेड उन्हें (महिलाओं को) समर्पित थी. मोदी ने कहा, ‘‘जब देश बेटों और बेटियों की प्रतिभा को समान अवसर देता है, तो इसका प्रतिभा भंडार व्यापक हो जाता है.’’ प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले 10 वर्ष में केंद्रीय सुरक्षा बलों में महिलाओं की संख्या दोगुनी हो गई है और कहा कि राज्यों को भी इसी तरह के रास्ते पर चलने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि डिजिटल क्रांति हो रही है और इससे युवाओं की रचनात्मकता को सबसे ज्यादा फायदा होता है.

गांव तक पहुंच चुका है 5जी
मोदी ने कहा कि लोग एक दशक पहले 2जी और 3जी बुनियादी ढांचे के लिए संघर्ष कर रहे थे, जबकि 5जी और ‘ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क’ अब हर गांव तक पहुंच रहा है. पिछली सरकारों पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने जानबूझकर सीमावर्ती गांवों के विकास की उपेक्षा की और इन्हें देश का अंतिम गांव बताया. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने बड़े पैमाने पर इन गांवों का विकास किया है और वे बड़े पर्यटन केंद्र के रूप में उभरेंगे तथा इन गांवों को अब देश के ‘‘पहले गांव’’ के रूप में देखा जाता है. स्वयं सहायता समूहों की 100 से अधिक महिलाएं इस कार्यक्रम में उपस्थित थीं.

स्टार्टअप का हब है भारत
उन्होंने कहा कि सरकार ने उनके विकास के लिए ‘वाइब्रेंट विलेज’ कार्यक्रम शुरू किया है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत अब तीसरा सबसे बड़ा स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र है, जिसमें 1.25 लाख से अधिक ‘स्टार्ट-अप’ और 100 से अधिक ‘यूनिकॉर्न’ हैं. गौरतलब है कि जब किसी स्टार्टअप का मूल्य एक अरब डॉलर को पार कर जाता है तो उसे ‘यूनिकॉर्न’ कहा जाता है. उन्होंने कहा कि लाखों युवाओं को इन कंपनियों में गुणवत्तापूर्ण नौकरियां मिल रही हैं. उन्होंने कहा कि डिजिटल अर्थव्यवस्था भारत की युवा शक्ति की नई ताकत और पहचान बनेगी.

मोदी ने कहा कि एक योग्य सरकार भविष्य की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए वर्तमान में निर्णय लेती है और उसकी प्राथमिकताएं स्पष्ट होती हैं. उन्होंने कहा कि 25 वर्ष में भारत को एक विकसित देश बनाने के उनकी सरकार के प्रयासों का सबसे बड़ा लाभार्थी मोदी नहीं, बल्कि स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ने वाले युवा होंगे. उन्होंने कहा कि भारत अब दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्माता और आयातक बन गया है. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने यह भी सुनिश्चित किया है कि मोबाइल डेटा बेहद किफायती दर पर उपलब्ध हो.

उन्होंने कहा, ‘‘पिछले 10 वर्ष में, भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था हमारे युवाओं के लिए ताकत का एक नया स्रोत बन गई है.’’ उन्होंने बताया कि वह स्वयं एनसीसी कैडेट थे. उन्होंने एनसीसी के कैडेटों से कहा कि वे ‘‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’’ के विचार पर प्रकाश डालें.

(भाषा के इनपुट के साथ)

Tags: Hindi news, Narendra Modi Women Rally, NCC, PM Modi

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *