एग्जाम की तैयारी के दौरान बच्चों को खिलाएं ये 5 चीजें, दिमाग होगा तेज और तनाव भी रहेगा कोसों दूर

Best Foods For Students: एग्जाम का समय आ गया है! यह वह समय है जब छात्र बहुत सी नई चीजों को याद करने और समझने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं. इसलिए स्टूडेंट्स को अपनी हेल्थ का ख्याल रखना चाहिए. देर रात, स्ट्रेस, खाना छोड़ना और अनहेल्दी स्नैकिंग ऑलओवर हेल्थ और कॉन्ट्रेट करने की क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं. ब्रेन और शरीर को पोषित रखने में डाइट बड़ी भूमिका निभाता है. स्टूडेंट्स की मेंटल परफॉर्मेंस और ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए यहां कुछ हेल्दी फूड्स के बारे में बताया है जिन्हें छात्र पढ़ाई के दौरान खा सकते हैं.

छात्रों के लिए हेल्दी स्नैकिंग ऑप्शन्स | Healthy Snacking Options for Students

1. नट्स और बीज

नट्स और बीज विटामिन ई और जिंक जैसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो ब्रेन हेल्थ में सहायता कर सकते हैं. वे प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट से भी भरपूर हैं जो किसी को भी एनर्जेटिक बनाए रख सकते हैं.

बेहतर हेल्थ के लिए नट्स, बीज और ड्राई फ्रूट्स का ट्रेल मिक्सर और स्नैकिंग तैयार करें.

यह भी पढ़ें: खीरे को इन 4 तरीकों से डाइट में कर लिया शामिल, तो बाहर निकला पेट 15 दिन में होने लगेगा अंदर, फिट होने में नहीं लगेगा टाइम

2. अंडे

अंडे स्नैकिंग के लिए परफेक्ट होने के साथ-साथ दिमाग के लिए भी असरदार होते हैं. अंडे में विटामिन बी6, फोलिक एसिड, प्रोटीन और विटामिन बी12 कॉग्नेटिव हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा, सभी लाभों को पाने के लिए साबुत अंडे का सेवन करें.

3. प्रोटीन से भरपूर फूड्स

प्रोटीन एग्जाम के समय एनर्जी प्रदान कर सकता है. मानव शरीर को प्रोटीन प्रोसेस्ड करने में समय लगता है और लगातार एनर्जी प्रदान करता है. इसलिए नाश्ते में पनीर, अंकुरित अनाज, चना, अंडे और अन्य प्रोटीन से भरपूर फूड्स खाएं.

4. खट्टे फूड्स

खट्टे फूड्स मेंटल हेल्थ को बढ़ावा देने और ऑलओवर ब्रेन हेल्थ को परफॉर्मेंस को सपोर्ट करने में मदद कर सकते हैं. खट्टे फूड्स का सेवन भी इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकता है, जिससे एग्जाम के समय अनवांटेड डिजीज से बचा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: कमजोर होने लगी है नजर, सुबह शाम दूध में मिलाएं ये चीज, भूल जाएंगे नजर का चश्मा लगाना, महीनेभर में बढ़ेगी आंखों की रोशनी

5. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में मौजूद कोको में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो ब्रेन हेल्थ में सुधार कर सकते हैं. अध्ययनों के अनुसार, कोको फ्लेवोनोइड मेमोरी के कुछ हिस्सों में न्यूरॉन और ब्लड वेसल्स ग्रोथ को इनकरेज कर सकता है.

डार्क चॉकलेट ब्रेन में ब्लड फ्लो को भी स्टिमुलेट कर सकती है.

इन चीजों से परहेज करें:

बहुत ज्यादा कैफीन, शुगरी फूड्स और ड्रिंक्स, प्रोसेस्ड फूड्स और फ्राइड चीजों से बचना बुद्धिमानी है.

इसके अलावा, एनर्जेटिक बने रहने के लिए हाइड्रेटेड रहना और हेल्दी स्लीप साइकिल बनाना भी जरूरी है.

गुड लक!

Benefits of Eating Flaxseeds Daily | अलसी खाने के फायदे

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *