एक हाथ से दिव्यांग पर प्रतिभा की कमी नहीं, साइकिल चला करतब दिखाते हैं ओमप्रकाश

विशाल कुमार/छपरा : एक हाथ से दिव्यांग ओमप्रकाश के कारनामे इलाके में इतने फेमस हैं कि लोग देखने के लिए दूर-दूर से आते हैं. उनका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया में डालते हैं ताकि लोग इसे उदाहरण स्वरूप लेकर अपने शारीरिक कमजोरी को काम में बाधक न बनाएं.

सारण जिले के बनियापुर प्रखंड अंतर्गत धवरी रामनगर गांव निवासी छट्ठू रावत के पुत्र ओम प्रकाश जन्म से ही दिव्यांग है. लेकिन कुछ कर गुजरने का जज्बा ओमप्रकाश में कूट-कूट कर भरा हुआ है. ऐसा कोई काम नहीं है जिसको वह नहीं कर सकता है. ओम प्रकाश पढ़ने में भी अच्छा है. गरीबी के कारण पढ़ाई प्रभावित हो रही है.

सोशल मीडिया पर कई वीडियो हो चुका वायरल
बता दें ओमप्रकाश के पिता मजदूरी करते हैं. कभी-कभी घर चलाने के लिए ओमप्रकाश को भी मजदूरी करनी पड़ती है. ओमप्रकाश दूसरे के खेत में कामकर परिवार को चलाने में सहयोग करता है. ओमप्रकाश का वीडियो कई बार सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है. साइकिल चलाने से लेकर कुदाल चलने तक का कार्य ओमप्रकाश आसानी से कर लेता है. जिसको देखकर लोग आश्चर्य में पड़ जाते हैं. ओमप्रकाश कंचे खेलने में भी माहिर है. अपनी पैर के अंगुलीयों से सटीक निशाना लगाकर कंचे को उड़ा देता है.

यह भी पढ़ें : इस महिला के दो नहीं तीन किडनी, रिपोर्ट देख चौंक गए डॉक्टर, ऐसे हुआ खुलासा

आर्थिक तंगी के चलते पढ़ाई हो रही है प्रभावित
ओमप्रकाश ने बताया कि बचपन से हीं दिव्यांग है, लेकिन इसको कभी अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया और ना ही इसे कभी कमजोरी बनने दिया. कोई ऐसा काम नहीं है जिसको नहीं कर सकते. वो हर काम करते हैं जो आम इंसान करता है. उन्होंने बताया कि घर के आर्थिक हालात ठीक नहीं हैं और पिताजी मजदूरी करते हैं.

घर चलाने के लिए खुद भी दूसरे का खेत काम कर पैसा कमाने का कोशिश करते हैं. मैट्रिक तो पास कर लिया है, लेकिन आगे की पढ़ाई करना मुश्किल हो रहा है. पढ़ाई में गरीबी आढ़े हाथ आ रहा है. उन्होंने बताया कि एक हाथ से साइकिल चलाकर करतब भी दिखाते हैं और दोस्तों के सहयोग से वीडियो बनाकर सोशल साइट्स पर डालते भी हैं. लोगों को पसंद भी आता और वीडियो का व्यूज लाखों में चला जाता है. बस यही इच्छा है कि मदद मिल जाए तो आगे की पढ़ाई कर सके.

Tags: Bihar News, Chapra news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *