एक सलाह ने बदली किसान की किस्मत, लाखों में पहुंची इनकम, आप भी जान लीजिए ट्रिक

अमित कुमार/समस्तीपुर. किसानी से भी तरक्की की इबारत लिखी जा सकती है. जरूरत है तो सिर्फ लगन और कड़ी मेहनत की. ऐसे ही प्रगतिशील किसानों की श्रेणी में आते हैं समस्तीपुर के मोहिउद्दीननगर प्रखंड के रहने वाले युवा किसान बिट्टू कुमार. बता दें कि बिट्टू केले की बागवानी से एक सीजन में 5 लाख का मुनाफा कमा लेते हैं. वह अपने खेत में तीन वैरायटी का केला उगाते हैं.

किसान बिट्टू कुमार ने बताया कि वो अपने दो बीघा खेत में 3 अलग-अलग वैरायटी के केले की बागवानी करते हैं. उनका तैयार केला समस्तीपुर सहित बिहार के कई जिलों के व्यापारियों के माध्यम से बेचा जाता है. वहीं मुनाफा की बात की जाए तो प्रति वर्ष दो बीघा से पांच लाख से अधिक का मुनाफा हो जाता है. वहीं बिक्री की बात करें तो प्रतिवर्ष 6 लाख से अधिक रुपए का केला बिक जाता है. उन्होंने अपने खेत में G9, मुठिया एवं अल्पान्न केला लगा रखे हैं.

इस वैरायटी के केले की करते हैं खेती
किसान बिट्टू कुमार ने बताया कि किसान सलाहकार आकर आसपास के लोगों को सलाह दे रहे थे कि G9 वैरायटी के केले की खेती करें. मैं भी वहां सुन रहा था. फिर युवा किसान सलाहकार से बातचीत की गई तो किसान सलाहकार ने बताया कि केला का पौधा अनुदानित मूल्य पर दिया जा रहा है. अगर आप इस बीज को लेते हैं तो पहले आपको पैसा खुद लगाना होगा.

आपके अकाउंट पर कुछ दिनों में सब्सिडी की राशि आ जायेगी. 5 वर्ष पहले किसान सलाहकार की सलाह मानते हुए सर्वप्रथम G9 वैरायटी का केला लगाया. जो कि कम मेहनत में अच्छा मुनाफा होने लगा. फिर इन्होंने मुठिया एवं अल्पान वैरायटी का भी केला लगाया. जो की तैयार फसल को बिहार के अलावा कई जिलों में व्यापारियों के माध्यम से भेजा जा रहा है.

Tags: Bihar News, Local18, Samastipur news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *