एक मंदिर, जहां प्यार करने वालों की हर फरियाद पूरी होती, लगता मोहब्बत का मेला

Lovers Couple Unique Ishqiya Ganesh Temple: देशभर के प्रेमी जोड़ों के लिए काम की खबर है, जिनकी प्रेम कहानी अभी तक अधूरी है। जिनकी अभी तक शादी हुई है, वे देश में ही मौजूद एक मंदिर के दर्शन करें। यहां हर साल मोहब्बत का मेला लगता है। यहां दर्शन करने मात्र से ही प्रेमी जोड़ों की मुराद पूरी हो जाती है। अधूरी प्रेम कहानियां पूरी हो जाती हैं। जल्दी ही शादी हो जाती है, जानिए इस मंदिर के बारे में सब कुछ…

राजस्थान में 100 साल पुराना मंदिर

मंदिर का नाम है इश्किया गणेश मंदिर, जो राजस्थान को जोधरपुर की संकरी गलियों में मौजूद है। यह करीब 100 साल पुराना मंदिर है। हालांकि मंदिर छोटा-सा है, लेकिन इसकी मान्यता बहुत बड़ी है। हजारों लोग यहां बप्पा के दर्शन करने आते। शादी हो जाने की मुराद मांगते और मुराद पूरी होने के बाद भी मन्नत पूरी करने आते हैं। जो यहां दर्शन करने लगातार आता, उसकी शादी हो जाती है।

हर बुधवार लगती श्रद्धालुओं की भीड़

मंदिर के पुजारी पूछने पर बताते हैं कि इस मंदिर में प्रत्येक बुधवार को लाइनें लगती है। प्रेमी जोड़े दर्शन करने आते हैं। शादी की अर्जी देने आते हैं। कई प्रेमी जोड़ने मनोकामना पूरी होने पर बप्पा को शादी का निमंत्रण देने भी आते हैं। मंदिर हर रोज सुबह 5 बजे से दोपहर 12 बजे तक खुला रहता। शाम 5.30 बजे से रात 9 बजे तक और बुधवार को रात 11 बजे तक दर्शन कर सकते हैं। गणेश चतुर्थी को विशेष पूजा होती।

मंदिर आखिरी कैसे बना इश्किया मंदिर

जोधपुर निवासी बताते हैं कि इश्किया गणेश मंदिर एक घर के बाहर बना है। इसकी स्थापना करीब 100 साल पहले गुरु गणपति नाम से की गई थी। इसका निर्माण ऐसे किया गया है कि यहां खड़ा व्यक्ति कहीं दूर से किसी को भी आसानी से नजर नहीं आता। मान्यता है कि एकांत में होने के कारण इस जगह प्रेमी जोड़े चोरी चुपके मिलने आते थे, फिर उनकी शादी भी हो गई तो समय के साथ यह मान्यता भी प्रचलित हो गई कि इस मंदिर में जो प्रेमी जोड़े आते हैं, उनकी शादी हो जाती है। इस तरह भक्तों में मंदिर इश्किया मंदिर के नाम से मशहूर हो गया।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *