एक ग्लास में तर-बतर, गर्मी हो जाएगी छू-मंतर, 12 रुपए में 200 ग्राम ही है काफी

मोहन ढाकले/बुरहानपुर. गर्मी का मौसम आ गया है. धूप तपाने लगी है. इसके साथ ही गांव से लेकर शहर तक शीतल पेय की बिक्री में तेजी देखी जाने लगी है. हालांकि अभी धूप की तपिश बहुत परेशान नहीं करती, लेकिन भरी दोपहरी में गले को ठंडक देने वाले कोल्ड ड्रिंक की जरूरत महसूस की जाने लगी है. मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले में गर्मी के असर को देखते हुए मसाला छाछ पीने वालों की संख्या में बढ़ोतरी इसका प्रमाण है. शहर के शनवारा क्षेत्र में श्री कृष्णा डेरी पर पिछले 20 वर्षों से स्पेशल छाछ मिल रही है. घर के मसाले से तैयार यह नमकीन छाछ लोग अधिक पसंद करते हैं. सुबह से देर रात तक लोग यहां पर छाछ पीने के लिए पहुंचते हैं.

लोकल 18 की टीम ने जब श्री कृष्णा डेरी के संचालक मुकेश शाह से बात की तो उन्होंने बताया कि 20 वर्षों से नमकीन छाछ बेच रहे हैं. गर्मी के दिनों में लोग छाछ पीना अधिक पसंद करते हैं. सुबह से देर रात तक करीब 500 से अधिक लोग दुकान पर छाछ पीने आते हैं. 200 ग्राम छाछ मात्र ₹12 में दी जाती है. घर के मसाले से इस छाछ को तैयार करते हैं. यह नमकीन छाछ स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होती है. इस दुकान पर तुरंत तैयार की गई नमकीन छाछ ग्राहकों को परोसी जाती है.

ऐसे तैयार होती है नमकीन छाछ
मुकेश साह ने लोकल18 को बताया कि सबसे पहले नॉर्मल छाछ को घोट लिया जाता है. इसके बाद सेके हुए जीरे का पाउडर और काला नमक मिलाया जाता है. एक ग्लास छाछ में एक छोटा चम्मच मसाला और काला नमक डालते हैं. अच्छी तरह मिलाने के बाद यह छाछ पीने लायक हो जाती है. गर्मी के दिनों में ब्रांडेड कोल्ड ड्रिंक्स के मुकाबले यह देशी शीतल पेय न सिर्फ गले को ठंडक देती है, बल्कि सेहत के नजरिये से भी ज्यादा लाभदायक होती है.

Tags: Local18, Mp news, Summer Food

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *