एक्ट्रेस, मॉडल पूनम पांडे की सर्वाइकल कैंसर से मौत, जानें इस खतरनाक बीमारी के लक्षण

हाइलाइट्स

पीरियड के दौरान स्पॉटिंग या भारी रक्तस्राव भी इसके लक्षण हो सकते हैं.
पेल्विक क्षेत्र में दर्द हो तो भी यह सर्वाइकल कैंसर के लक्षण हो सकते हैं.

Poonam Pandey News: खतरनाक बीमारी सर्वाइकल कैंसर से कल रात जानी-मानी मॉडल और एक्‍ट्रेस पूनम पांडे का निधन हो गया है. इस बात की जानकारी उनकी टीम ने उनके आधिकारिक इंस्‍टाग्राम हैंडल पर पोस्‍ट डालकर साझा की है. पोस्‍ट में लिखा गया है कि ‘आज की सुबह हमारे लिए दुखदायी है. आपको यह बताते हुए बहुत दुख हो रहा है कि सर्वाइकल कैंसर के कारण हम अपनी प्यारी पूनम को खो चुके हैं. पूरे जीवन में जो भी उनसे मिला, उसे उनका प्‍यार ही मिला. दुख की इस घड़ी में, हम गोपनीयता का अनुरोध करेंगे और उनकी साझा की गई हर बात के लिए प्यार से याद करते हैं.’

कौन थी पूनम पांडे
पूनम पांडे एक पॉपुलर मॉडल थीं. उनकी लोकप्रियता तब आसमान छू गई थी, जब उन्होंने 2011 क्रिकेट विश्व कप फाइनल से पहले सब को हैरान कर देने वाला एक वीडियो संदेश दिया था और वादा किया था कि अगर भारत की जीत हुई तो वह अपने कपड़े उतार देंगी. वह अपने बिंदास वीडियो और बयानों के लिए अक्‍सर सोशल मीडिया में बनी रहीं. लास्‍ट टाइम उन्‍हें कंगना राणावत के लॉकअप शो में देखा गया था. बता दें कि उनका जन्‍म 11 मार्च 1991 में हुआ था.

सर्वाइकल कैंसर के क्‍या हैं लक्षण
सर्वाइकल कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, जो महिलाओं के निचले यूटरस के हिस्सा में मौजूद सेल्स गर्भाशय ग्रीवा (Cervix of Uterus) में तेजी से विकसित होता है. इसके लक्षणों की बात करें तो प्रारंभिक अवस्था में सर्वाइकल कैंसर के लक्षण को पहचानना मुश्किल भरा हो सकता है.

यह भी पढ़ें- दिल और दिमाग बर्बाद कर रहीं 5 गंदी आदतें, शरीर को बना रहीं खोखला, तुरंत बदलें वरना जिंदगीभर पछताएंगे

एमएसडी मैनुअल के मुताबिक, पहले लक्षण की बात करें  तो आमतौर पर योनि से असामान्य रक्तस्राव होना इसके लक्षण की शुरुआत हो सकती है. इसके अलावा, पीरियड के दौरान स्पॉटिंग या भारी रक्तस्राव भी इसके लक्षण हो सकते हैं. अगर असामान्य रूप से पीरियड हो रहा है या हेवी फ्लो हो रहा है तो भी कैंसर का संकेत हो सकता है. अगर योनि से दुर्गंधयुक्त स्राव हो रहा हो या पेल्विक क्षेत्र में दर्द हो तो भी यह सर्वाइकल कैंसर के लक्षण हो सकते हैं.  इसके अलावा, अगर कैंसर बढ़ गया है तो इससे पीठ के निचले हिस्से में दर्द और पैरों में सूजन जैसे लक्षण दिख सकते हैं. लक्षण बढ़ने के साथ पेशाब में परेशानी भी होती है और लिवर फेलियर की संभावना बन जाती है.

यह भी पढ़ें- दूध पीना नहीं है पसंद, इस हरे जूस का शुरू कर दें सेवन, हड्डियां बनेंगी चट्टान सी मजबूत, बुढ़ापे तक दिखेंगे जवां

Tags: Cancer, Cervical cancer, Health, Lifestyle, Poonam Pandey



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *