एकलव्य विद्यालय में मेस का खाना खाकर बीमार हुए बच्चे, 100 से ज्यादा भर्ती

जबलपुर. जबलपुर के गोरखपुर थाना अंतर्गत रामपुर के एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के छात्रावास में उस समय अफरा-तफरी मच गई, जब खाना खाते ही अचानक सैकड़ों बच्चे बीमार हो गए. कई बच्चों को चक्कर आने लगे तो कई बेहोश होकर जमीन पर गिरने लगे. एकाएक हुए इस घटनाक्रम के बाद इसकी जानकारी संबंधित अधिकारियों और पुलिस प्रशासन को दी गई. आनन-फानन में बीमार बच्चों को सरकारी और निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया. यह पूरा मामला फूड प्वाइजनिंग से जुड़ा हुआ बताया जा रहा है.

जानकारी के अनुसार एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के छात्रावास में करीब 450 बच्चे रहते हैं. यहां रहने वाले बच्चों ने शाम को कटहल की सब्जी खाई थी. खाना खाते ही बच्चों को उल्टियां होने लगी. इसके बाद छात्रावास प्रबंधन ने तत्काल एंबुलेंस और निजी वाहन बुलवाए और बीमार बच्चों को अस्पताल भिजवाया. बीमार होने वाले बच्चों की संख्या इतनी ज्यादा थी कि किसी एक अस्पताल में उन्हें भर्ती करवाना और इलाज करना संभव नहीं था.

100 से ज्यादा बच्चे हुए बीमार
बड़ी संख्या में बीमार हुए बच्चों में कुछ बच्चों को शास्त्री ब्रिज स्थित निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया तो कुछ बच्चों को विक्टोरिया और मेडिकल अस्पताल में भी इलाज के लिए पहुंचाया गया. सिविल सर्जन मनीष मिश्रा ने बताया कि फूड प्वाइजनिंग का शिकार हुए कई बच्चों की गंभीर स्थिति को देखते हुए उन्हें आईसीसीयू में भर्ती किया गया है. देर रात तक जानकारी मिली कि लगभग 100 बच्चे बीमार हुए हैं.

छात्रावास प्रबंधन पर आरोप
बच्चों के परिजन भी जानकारी मिलते ही अस्पताल पहुंचे, जिन्होंने छात्रावास प्रबंधन पर मेनू के अनुसार खाना ना खिलाने के आरोप लगाए हैं. परिजनों का आरोप है कि स्कूल प्रबंधन बच्चों की ठीक से देखरेख नहीं करता और जब उनसे शिकायत करो तो वह सही ढंग से बात तक नहीं करते. बहरहाल शहर के कई अस्पतालों में बीमार बच्चों का इलाज चल रहा है, जिनमें से कई बच्चों की हालत गंभीर बनी हुई है.

खाघ अधिकारी भी छात्रावास पहुंचे
इस पूरे घटनाक्रम की जानकारी लगते ही स्वास्थ्य एवं खाघ अधिकारी भी मौके पर पहुंचे और बच्चों से पूछताछ के साथ मैस के खाने की भी जांच की है. सातवीं और आठवीं के बच्चों को रात के खाने में कटहल की सब्जी परोसी गई थी, जिसे खाने के बाद बच्चे बुरी तरह बीमार पड़ गए और फूड प्वाइजनिंग का शिकार हो गए.

Tags: Jabalpur news, Mp news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *