उम्र महज 16 साल… इस भारतीय लड़की ने बनाई खुद की AI कंपनी! बना लिए करोड़ों…

भारत की प्रांजलि अवस्थी ने 16 साल की उम्र में खुद की AI कंपनी बना ली है. न सिर्फ इतना, बल्कि उसके इसके लिए 3 करोड़ से ज्यादा का फंड भी इकट्ठा कर लिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sourabh Dubey | Updated on: 11 Oct 2023, 02:51:28 PM
Pranjali-Awasthi

Pranjali-Awasthi (Photo Credit: NEWS NATION)

नई दिल्ली:  

महज 16 साल की उम्र में खुद की AI कंपनी! खबर भारत की प्रांजलि अवस्थी की है, जो हाल ही में Miami Tech Week event में आई थीं. उन्होंने यहां लोगों को अपने AI स्टार्टअप के बारे में बताया, जिसके लिए वो अब तक 3.7 करोड़ रुपये का फंड इकट्ठा कर चुकी हैं. बता दें कि उनकी कंपनी का नाम Delv.AI है, जिसे उन्होंने बीते साल 2022 के जनवरी में शुरू किया था. इस इवेंट में भारत की प्रांजलि ने सभी को हैरान कर दिया…  

बता दें कि प्रांजलि अवस्थी के Delv.AI नाम के इस स्टार्टअप फिलहाल कुल 10 लोग काम करते हैं, जिसना मकसद रिसर्चर की बेहतर एफिसिएंसी के लिए सहायता कर उनके ऑनलाइन कंटेंट को बढ़ावा देने है. Delv.AI की फाउंडर प्रांजलि बताती हैं कि उन्हें काम करने की इंस्पीरेशन उनके पिता से आती है, जो पेशे से एक इंजीनियर है. 

प्रांजलि अवस्थी की आज टेक्नोलॉजी रुचि उसके इंस्पीरेशन पिता की ही देन है, उन्होंने ही प्रांजलि को स्कूल में कंप्यूटर साइंस पढ़ने के लिए सलाह दी थी. न सिर्फ इतना, बल्कि हर कमद पर उसके पिता उसके साथ मजबूती से खड़े रहे.

प्रांजलि जब महज सात साल की थी, तब वो अपने पिता की सहायता से कोडिंग का काम किया करती. न सिर्फ इतना, बल्कि यही कोडिंग आगे चलकर उसकी खुद की कंपनी Delv.AI के लिए एक मजबूत नींव साबित हुई, जिसने उन्हें आज इस मुकाम तक पहुंचा दिया है.  

यूं हुई कंपनी की शुरुआत…

न सिर्फ पिता, बल्कि प्रांजलि के लिए पूरे परिवार ने खूब संघर्ष किया. जब वह महज 11 साल की थीं, तो उनका पूरा परिवार फ्लोरिडा शिफ्ट हो गया, ताकि उन्हें कोडिंग का ज्यादा से ज्याद ज्ञान हो सके. इसके साथ ही वे कंप्यूटर साइंस क्लासेस और कॉम्प्टटेटिव मैथ प्रोग्राम का भी एक्सेस करने लगीं. इसके साथ ही उन्होंने महज 13 साल की उम्र में Florida International University के रिसर्च लैब में इंटर्नशिप की जहां उन्हें खुद की कंपनी खोलने का पहली बार विचार आया. 




First Published : 11 Oct 2023, 02:51:28 PM






Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *