उत्तर भारत में छाया घना कोहरा, कश्मीर और हिमाचल के विभिन्न हिस्सों में तापमान शून्य से नीचे पहुंचा

जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा. उत्तर प्रदेश के 30 जिलों में सप्ताहांत में घना कोहरा छाए रहने की चेतावनी जारी की गई है और श्रीनगर में वाहन चालकों के लिए एक सलाह जारी की गई है.

श्रीनगर में अधिकारियों ने कहा कि हाल में जहां तक याद है कोहरे की स्थिति इस समय सबसे खराब है. आईएमडी के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान और बिहार के कुछ हिस्सों में शुक्रवार रात से रविवार सुबह तक ‘घने से बहुत घना’ कोहरा छाए रहने का अनुमान है. दो दिनों तक घने से बहुत घने कोहरे के बाद शुक्रवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में दृश्यता में सुधार हुआ.

दिल्ली के मुख्य मौसम केंद्र सफदरजंग में दृश्यता 200 मीटर और पालम में 50 मीटर थी. अधिकारियों के मुताबिक, कोहरे के कारण दिल्ली आने वाली 11 ट्रेन देरी से चलीं.

पिछले कुछ दिन से दिल्ली हवाई अड्डे पर उड़ान संचालन में जारी व्यवधान के बीच, नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि मंत्रालय हवाई अड्डों और एयरलाइंस के साथ समन्वय करके इस मुद्दे से निपटने के लिए कदम उठा रहा है.

सिधिंया ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि कोहरा एक ”अस्थायी मसला” है और इस साल कोहरे के घनत्व के मामले में स्थिति थोड़ी अभूतपूर्व रही है. दिल्ली का अधिकतम तापमान 19.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो मौसम के औसत से एक डिग्री कम है. न्यूनतम तापमान 10.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है. शाम चार बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 382 दर्ज किया गया, जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है.

कश्मीर में तापमान में काफी गिरावट आई है, जहां ‘चिल्लई कलां’ के चलते कड़ाके की ठंड पड़ रही है. श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. श्रीनगर शहर और इसके आसपास के इलाकों में दृश्यता 50 मीटर से कम थी.

दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.4 डिग्री सेल्सियस नीचे, बारामूला के गुलमर्ग स्की रिसॉर्ट में शून्य से 2.5 डिग्री सेल्सियस नीचे, काजीगुंड में शून्य से 4.2 डिग्री सेल्सियस नीचे, कोकेरनाग शहर में शून्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस नीचे और कुपवाड़ा में शून्य से 4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

हिमाचल प्रदेश में शिमला और आसपास के इलाकों में शाम को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहे, जबकि निचली पहाड़ियों में कुछ स्थानों पर मध्यम से घने स्तर का कोहरा दर्ज किया गया.

निचली पहाड़ियों में कड़ाके की ठंड जारी है और पारा जमाव बिंदु के आसपास रहा. भुंतर में न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस, मंडी में 1.1 डिग्री सेल्सियस, सुंदरनगर में 1.2 डिग्री सेल्सियस और ऊना व नारकंडा में 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *