उत्तर भारत में कोल्ड अटैक! दिल्ली में बढ़ा सर्दी का सितम, UP-बिहार में भी असर

हाइलाइट्स

अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और पूर्वी असम में हल्की बारिश संभव है.
दिल्ली में सोमवार को इस सीजन का सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया.

नई दिल्लीः देशभर में ठंड का असर दिखने लगा है. अधिकांश राज्यों के अधिकतम तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरवाट दर्ज की गई है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बीते 10 और 11 दिसंबर सीजन का सबसे ठंडे दिनों में रहा. मौसम विभाग ने पूरे उत्तर भारत के तापमान में 15 दिसंबर तक और गिरावट आने की आशंका जताई है. मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर के राज्ये में घना कोहरा छाए रहने और तापमान में गिरावट की आशंका जताई है.

असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 12 दिसंबर को सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. जबकि सिक्किम में 12 दिसंबर को कुछ जगहों पर ओलावृष्टि की आंशका जताई गई है. वहीं उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान में ठंड से ठिठुरन बढ़ेगी. वहीं राजधानी दिल्ली में इस पूरे हफ्ते कोहरा रहने की संभावना है.

वहीं 12 दिसंबर के मौसम की बात करें तो स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिणी तमिलनाडु, दक्षिणी केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. तमिलनाडु, केरल, तटीय कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और पूर्वी असम में हल्की बारिश संभव है. भारत के गंगा के मैदानी इलाकों और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में मध्यम कोहरा संभव है.

पिछले कुछ दिनों से पूर्वोत्तर मानसून कुछ चुनिंदा क्षेत्रों में बढ़ रहा था. सप्ताह के बाकी दिनों में अधिकांश हिस्सों में सूखने से पहले, यह अभी भी केरल और प्रायद्वीप के चरम दक्षिणी हिस्सों में दो और दिनों तक सक्रिय रह सकता है. बीते सोमवार को दिल्ली की रिकॉर्ड वेधशाला सफदरजंग में इस मौसम का सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया.

Weather Update: उत्तर भारत में कोल्ड अटैक! दिल्ली में बढ़ा सर्दी का सितम, यूपी-बिहार में भी असर

रविवार से पारा गिरकर 6.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो सामान्य से लगभग 3 डिग्री सेल्सियस कम और लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट है. लोधी रोड स्थित मौसम कार्यालय ने क्षेत्र में सबसे कम तापमान 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. इससे पहले, लोधी रोड पर न्यूनतम तापमान सफदरजंग से थोड़ा कम और पालम हवाईअड्डा वेधशाला अन्य दो की तुलना में थोड़ा अधिक मापा जाता रहा है. इस सप्ताह के दौरान सुबह के तापमान में और गिरावट आने की संभावना है.

Tags: Delhi Weather Update, IMD alert

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *