उत्तराखंड से अयोध्या-बनारस और अमृतसर का सफर अब कुछ मिनटों का, 6 मार्च से हवाई सेवा शुरू

देहरादून. भारत के तीन प्रमुख धार्मिक महत्व रखने वाले शहर 6 मार्च से उत्तराखंड से हवाई सेवाओं के जरिए जुड़ जाएंगे. ये शहर हैं- अयोध्या, वाराणसी और अमृतसर. एयर कनेक्टिविटी स्कीम के तहत इनका संचालन होगा. नागरिक उड्डयन विभाग इस स्कीम के तहत देहरादून से अयोध्या और देहरादून से अमृतसर के लिए फ्लाइट शुरू करने जा रहा है. वहीं बनारस के लिए हवाई सेवा कुमाऊं मंडल के उधम सिंह नगर जिले में स्थित पंतनगर एयरपोर्ट से शुरू होने जा रही है. इसमें यात्रियों को केंद्र सरकार की उड़ान योजना की तर्ज पर किराए में छूट मिलेगी.

उत्तराखंड सरकार राज्य में हवाई सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठा रही है. एयर कनेक्टिविटी स्कीम लागू करना उन्हीं में से एक है. नागरिक उड्डयन विभाग ने एलायंस एयर के साथ एमओयू किया है. इसी अनुबंध के जरिए कंपनी कॉस्ट माइनस रिवेन्यू मॉडल पर अमृतसर-देहरादून-अमृतसर और देहरादून-अयोध्या-देहरादून रूट पर हवाई सेवा संचालित करने जारी है, जबकि वीजीएफ मॉडल के जरिए वाराणसी-पंतनगर-वाराणसी रूट पर हवाई सेवा शुरू होने जा रही है. कंपनी 72 सीटर विमान से सेवा देगी. इसका मतलब है कि राज्य सरकार कंपनी को संचालन में होने वाले नुकसान की भरपाई करेगी. यह भरपाई अलग-अलग वित्तीय मॉडल के जरिए की जाएगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गए थे आदि कैलाश

मिली जानकारी के मुताबिक, वाराणसी-पंतनगर हवाई सेवा को कुछ समय बाद पिथौरागढ़ तक बढ़ाया जाएगा ताकि आदि कैलाश तक यात्रा सुलभ हो सके. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आदि कैलाश जाने के बाद वहां पर्यटन पर सकारात्मक असर पड़ा है. यात्रा सीजन के दौरान श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा देखा गया.

पांच हजार रुपये से कम होगा किराया

देहरादून से अयोध्या, अमृतसर और पंतनगर से बनारस के किराए की बात करें, तो एक तरफ का किराया पांच हजार रुपये से कम रहेगा. उत्तराखंड सिविल एविएशन डेवलपमेंट अथॉरिटी के सीईओ और अपर सचिव सी रविशंकर ने जानकारी देते हुए कहा कि कंपनी की ओर से 6 मार्च से हवाई सेवाओं को शुरू किए जाने के संबंध में सूचना दी गई है. उम्मीद है कि जल्द फ्लाइट शेड्यूल भी जारी कर दिया जाएगा.

Tags: Amritsar, Ayodhya, Dehradun news, Local18, Varanasi Airport

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *