उत्तराखंड की नैना देवी मंदिर की तर्ज पर यहां बन रहा पंडाल, 10 लाख की लागत से होगा तैयार

रूपांशु चौधरी/हजारीबाग. हजारीबाग में मां दुर्गा कि पूजा कि तैयारियां जोरों पर है. जगह-जगह पर मां दुर्गा का पंडाल बन रहा है.साथ ही माता की प्रतिमा बनाई जा रही है.इसी कड़ी में हजारीबाग के देवांगाना दुर्गा पूजा महासमिति की ओर सेइस बार खास तौर पर उत्तराखंड के प्रसिद्ध नैना देवी मंदिर के तर्ज पर पंडाल का निर्माण हो रहा हैं.

देवांगाना दुर्गा पूजा महासमिति के अध्यक्ष भोला पासवान ने कहा  कि इस वर्ष पूजा समिति की ओर से मां के 51 शक्तिपीठ में से एक नैना देवी के मंदिर के प्रारूप में पंडाल का निर्माण करवाया जा है. इस पंडाल को बनाने में लगभग 3 लाख का खर्च अनुमानित है. जिसके लिए स्पेशल पश्चिम बंगाल से कारीगर मंगवाए गए है. यह पंडाल को बनाने में लगभग 40 दिन का समय लगेगा. यह पंडाल 15 फीट ऊंचा और 40 फीट चौड़ा है.

1931 से हो रही है पुजा
अध्यक्ष भोला पासवान आगे कहा कि समिति इस वर्ष 91 वर्षगांठ बना रहा है. साल 1932 से देवांगन में दुर्गा पूजा की शुरुआत हुई थी तब से बेहद ही धूमधाम से हर वर्ष यहां मां की पूजा अर्चना की जाती है. इस वर्ष की माता की प्रतिमा भी 70 हजार की लागत से बनाया जा रहा है. प्रतिमा बंगाल में बने मूर्ति के डिजाइन की होगी.

बंगाल से आ रहे ढाक होंगे आकर्षण का केंद्र
भोला पासवान आगे बताते हैं कि कालीघाट बंगाल से इस वर्ष 10 लोगों की ढाक की टीम बुलाई गई है. जो बेहद आकर्षण का केंद्र होगा. साथ ही 2 लाख रुपए की मदद से लाइटिंग का काम किया जा रहा है. संपूर्ण पूजा में 8 से 10 लाख का खर्च अनुमानित है.

.

FIRST PUBLISHED : October 9, 2023, 16:11 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *