इस हरी सब्जी के सामने सारे फल विटामिन सी के मामले में फेल, दूध को भी देता है टक्‍कर

हाइलाइट्स

दरअसल ऑरेंज की तुलना में ब्रोकली में दोगुनी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है.
ब्रोकली डायबिटीज और दिल की बीमारियों को दूर रखने में भी मदद कर सकता है.

Broccoli Health Benefits: आमतौर पर जब बात डाइट में विटामिन सी को बढ़ाने की आती है तो हम ऑरेंज खाना पसंद करते हैं. वहां जब शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करना हो तो हमें दूध पीने की सलाह दी जाती है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि अगर आप विटामिन सी और कैल्शियम की कमी को जल्‍द दूर करना चाहते हैं तो फूलों जैसी दिखने वाली हरी ब्रोकली का सेवन आप बड़े ही मजे में कर सकते हैं. न्‍यूट्रिशन का पावर हाउस के नाम से मशहूर यह हरी सब्‍जी कई तरह से हमारी सेहत को फायदा पहुचाती है.

क्‍या कहना है एक्‍सपर्ट का
क्‍लीनिकल डायटीशियन गरिमा गोयल
ने अपने सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी देते हुए बताया है कि दरअसल ऑरेंज की तुलना में ब्रोकली में दोगुनी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, दूध के बराबर कैल्शियम और यह बॉडी में इनके अवशोषण को भी बढ़ाने में काफी मदद करती है.

उन्‍होंने बताया कि ब्रोकली कई विटामिन और मिनरल के अवशोषण के काम को आसान बनाने में भी मदद करती है और इस वजह से यह ओवर ऑल हेल्‍थ के लिए काफी फायदेमंद होती है. अगर आप अपने डाइट में ब्रोकली को शामिल करें तो यह आपके ओवर ऑल न्‍यूट्रिशन, मिनरल्‍स के अवशोषण का काम कर, इनकी कमी को दूर करने में मदद कर सकती है.

ब्रोकली के अन्‍य फायदे
मेडिकल न्‍यूज टूडे के मुताबिक, अगर आप एक कप ब्रोकली खाएं तो यह शरीर में फाइबर, कैल्शियम, फास्‍फोरस, पोटेशियम, फोलेट, विटामिन ए, बेटा कैरोटीन, विटामिन बी, जिंक, कॉपर, सेलेनियम आदि की कमी को दूर कर सकता है. इसमें कई एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व होते हैं जो हमें कैंसर से प्रोटेक्‍ट कर सकता है, बोन्‍स को मजबूत करता है, इम्‍यूनिटी बढ़ाता है, डायबिटीज और दिल की बीमारियों को दूर रख सकता है और किसी तरह के इंफ्लामेशन और स्किन से जुड़ी समस्‍या को भी हील करने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ें: अमृत समान है इस बीज का पानी, शुगर लेवल तेजी से करे डाउन, गैस, कोलेस्ट्रॉल समेत वजन भी घटाए, 5 फायदे कर देंगे दंग

Tags: Health, Healthy Diet, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *