इस सूर्य मंदिर में माथा टेकने से होती है संतान की प्राप्ति, जानें मान्यता

शिखा श्रेया/रांची. अक्सर पुत्र प्राप्ति के लिए लोग क्या से क्या नहीं करते है. इस मंदिर से लेकर तीर्थ यात्रा सब जगह जाकर सर टेकते हैं. सिर्फ एक आस में की एक दिन उनके घर में किलकारी गूंजेगी. ऐसे में अगर आप भी माता-पिता बनना चाहते है तो झारखंड की राजधानी रांची के सूर्य मंदिर में एक बार आकर पूजा अर्चना जरूर करना चाहिए. इस मंदिर की मान्यता यह है कि कोई भी यहां पूजा अर्चना करने से संतान की प्राप्ति अवश्य होती है.

मंदिर के पुजारी जगदीश ने कहा कि इस सूर्य मंदिर में लोग संतान प्राप्ति के लिए दूर-दूर से आते हैं. यहां लोग पूजा अर्चना करते और भगवान से मन्नत मांगते हैं. मैंने अपनी आंखों से ऐसी कई महिलाओं को देखा है, जिनकी गोद कई सालों तक सुनी रही और यहां पूजा करने के पश्चात 1 साल के अंदर ही उनके घर में किलकारी गूंजी है.

सूर्य भगवान की उपासना से होती है पुत्र की प्राप्ति
पुजारी जगदीश बताते हैं कि “सूर्य भगवान की उपासना करने से संतान सुख की प्राप्ति होती है. यह बात महाभारत काल से ही चली आ रही है. कुंती ने सूर्य भगवान की उपासना की थी तब उन्हें कर्ण के रूप में पुत्र की प्राप्ति हुई थी. लेकिन, समाज के डर से उन्होंने उसे नदी में प्रवाहित कर दिया था. तभी से यह मान्यता चली आ रही है कि सूर्य भगवान की आराधना से संतान की प्राप्ति होती है. उन्होंने आगे बताया कि रांची में बूटी मोड़ में रहने वाली महिला सरिता जी की शादी के 5 साल तक कोई संतान नहीं था. उन्होंने हर एक तीर्थ यात्रा की थी. यहां आकर उन्होंने माथा टेका तो मात्र 1 साल के अंदर एक बेटे को जन्म दिया. आज खुशहाल जिंदगी अपने परिवार के साथ जी रही है. मन्नत मांगने के बाद सबसे जरूरी चीज होता है कि आपको उसपर पूर्ण भरोसा हो.मन में एक भी दुविधा नहीं होनी चाहिए.

ऐसे करें पूजा अर्चना
पुजारी जगदीश बताते हैं कि यहां पर भगवान को भोग लगाया जाता है. भक्त कलवा बांधकर मन्नत मांगते हैं. वहीं, यहां सिर्फ मन्नत मांगने से ही नहीं होगा. बल्कि, आपको हर दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठाना होगा और सूर्य भगवान को तांबा के लोटे में जल चढ़ाना होगा. तब तक जब तक आपका मन्नत पूरी नहीं होता है. जब मन्नत पूरी हो जाए तब आपको मंदिर में फिर से आकर भगवान को प्रसाद का भोग चढ़ा कर उस कलावे को खोलना है. अगर आप भी संतान प्राप्ति के लिए मन्नत मांगना चाहती है. तो आ जाइयें रांची के बुंडू स्थित सूर्य मंदिर में. आप चाहे तो यहां आने के लिए इस गूगल मैप का प्रयोग कर सकते हैं.

Tags: Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news, Religion 18

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *