इस शहर में युवा हो रहे फिट, सिर्फ 250 रुपए में

आशुतोष तिवारी/रीवा. सेहत बनाने और फिट रहने के लिए कई तरह के प्रयास किए जाते है. फिटनेस के लिए लोग स्विमिंग, रनिंग, साइकलिंग और जिम में एक्सरसाइज करते है. एक्सरसाइज के कई सारे फायदे भी होते हैं. एक्सरसाइज से ओर वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, वहीं दूसरी ओर इससे शरीर को हाइड्रेट और स्वस्थ रखा जा सकता है.

आज के दौर में जिम में कार्डियो से लेकर वेट ट्रेनिंग जैसे तमाम एक्सरसाइज के लिए काफी महंगी मशीनें लगाई जाती है. ऐसे में जिम के लिए फीस भी काफी ज्यादा ली जाती है. लगभग सभी जिम की मासिक फीस एक हजार रूपए से ज्यादा होती है. ये दर अमीरों के लिए और अपर मिडिल क्लास फैमिली के लिए तो आसान लगती है. लेकिन ऐसे भी कई लोग हैं जो पैसों की कमी की वजह से जिम नहीं जा सकते.

रीवा की सबसे सस्ती जिम
आज हम रीवा की सबसे सस्ती जिम के बारे में बताने जा रहे हैं. जिम का मासिक शुल्क 250 रुपए है. यह जिम खेल और युवा कल्याण विभाग मध्य प्रदेश शासन के ओर से स्पोर्ट्स कांप्लेक्स रीवा में संचालित है. स्पोर्ट्स कंपलेक्स रीवा अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय स्टेडियम के पीछे और आईटीआई कॉलेज के बगल में बनाया गया है.

सर्व सुविधायुक्त है जिम
खास बात यह है कि यह जिम सर्व सुविधायुक्त है. कार्डियो एक्सरसाइज से लेकर वेट ट्रेनिंग के लिए सभी मशीने यहां पर हैं. खेल और युवा कल्याण विभाग रीवा के उपसंचालक एम के धौलपुर ने बताया कि यहां महिलाओं के लिए भी स्पेशल जिम है. इतना ही नहीं जिम के साथ-साथ योगा और मेडिटेशन की भी ट्रेनिंग महिलाओं को दी जाती है. नौजवानों के लिए भी सभी तरह की मशीनें है. जिम की एक महीने की फीस महज 250 रुपए है. 24 जुलाई से जिम की शुरुआत की गई थी. देखते-देखते शहर के कई नौजवानों ने एडमिशन ले लिया है. जिम में मसल्स को विकसित करने के लिए भी कई तरह की मशीनें हैं. कार्डियो के लिए ट्रेडमिल और इनडोर साइकिल है.

Tags: Latest hindi news, Local18, Madhyapradesh news, Rewa News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *