इस शहर में मिल रहा मुरादाबाद का फेमस डेढ़़ किलो का हलवा पराठा,टेस्ट भी जबरदस्त

रूपांशु चौधरी/हजारीबाग.हजारीबाग के नवाबगंज स्थित हजरत दाता मदारा शाह (तकिया मजार) के सालाना उर्स का आयोजन 28 से 30 नवंबर तक होने जा रहा है. उर्स के 366वें संस्करण में हर वर्ष के भांति दूर दूर से मिठाई, साज सज्जा, कपड़े यादि के स्टॉल लगाने वाले आने लगे है. इसी मेले में हलवा पराठा मिलना आया है. जो मेले का आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.

हलवा पराठा बेचने आए मोहम्मद सोहिल आलम ने कहा कि हमलोग पिछली चार पीढ़ी से इस मेले में मिठाई बेचने ले लिए आ रहे है. इस बार स्टॉल में हलवा पराठा, मुरब्बा, मंसूरी, गजक, सोहन हलवा, टिक्की, सोनपापड़ी, गजक का हलवा यदि मिठाई इस मेले में बेचने के लिए ले कर आए है. हलवा पराठा दिल्ली और मुरादाबाद में काफी पॉपुलर है वहां लोग इसे बेहद चाव से खाना पसंद करते है. इसमें हलवा सूजी और पराठा मैदा का बना होता है. इसको ठंड के दिनो मे काफी पसंद किया जाता है. जिस कारण यह केवल ठंड के मौसम में ही देखने को मिलता है. एक पराठा का वजन 1.5 किलो का होता है. जिस कारण इसे टुकड़ों में तोड़ कर बेचा जाता है. अभी पराठा हलवा 160 रुपए किलो और 40 रुपए का 250ग्राम है.

ये है रेसेपी
मोहम्मद सोहिल आलम आगे बताते हैं कि इसे बनाने के लिए सर्वप्रथम मैदे को तेल और पानी के मदद से गूंथा जाता है. फिर इसे एक घंटे तक फिर इसे लगभग 1 किलो से लेकर 1.5 किलो के आकर में बांट लिया जाता है. फिर इसे हाथों की मदद से फैला कर बडा किया जाता है. पराठा लभग 2 फीट के रेडियस का हो जाता है. फिर इसे गर्म तेल में तला जाता है. वहीं सूजी बनाने के तेल और घी के मिश्रण को गरम कर फिर इसमें सूजी मिलाया जाता है. सूजी अच्छे से पकने के पश्चात इसमें चीनी और नारंगी रंग मिलाया जाता है.

Tags: Food 18, Hazaribagh news, Jharkhand news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *