इस शहर में बना है सवा हाथ का गणेश मंदिर, सड़क पर बैठकर पूजा करते हैं भक्त

मोहित राठौर ,शाजापुर : मध्यप्रदेश के शाजापुर में गणेश जी का सवा हाथ का मंदिर है, जिसमें चार हाथ वाली गणेश प्रतिमा विराजित है. इस मंदिर के गर्भगृह में कोई प्रवेश नहीं कर सकता और सड़क पर बैठकर बाहर से ही गणेश जी की पूजा अर्चना की जाती है. इसे मध्यप्रदेश का सबसे छोटा गणेश मंदिर भी कहा जा सकता है.

मध्यप्रदेश में विघ्नहर्ता गणेश जी के बहुत से ऐतिहासिक मंदिर है लेकिन शाजापुर के मीरकला बाजार में गणेश जी का यह मंदिर सबसे छोटा है. मंदिर सवा हाथ का है, जिसमें चार हाथ वाली गणेश प्रतिमा स्थापित है.

16 वीं सदी का माना जाता है मंदिर

इस मंदिर को 16वीं सदी का माना जाता है और कहा जाता है कि शाहजहां कालीन किले के साथ ही इस मंदिर का निर्माण भी किया गया था. किले के निर्माण के साथ ही किला रोड, मीरकला, सोमवारिया व कसेरा बाजार में चार प्रवेश द्वार भी बनाए गए थे. इन्हीं में से एक मीरकला क्षेत्र का प्रवेश द्वार है. इस गेट के साथ ही सवा हाथ का मंदिर बना हुआ है. मंदिर के ऊपरी हिस्से में एक दुकान बनी है. मंदिर में पूजा-पाठ और सेवा मंदिर के पास दुकान संचालित करने वाले गुप्ता परिवार के सदस्य करते हैं.

आसपास के लोगों की भी है आस्था

मंदिर को लेकर आस पास के लोगों में गहरी आस्था है. समय-समय पर लोग यहां भगवान को चोला भी चढाते हैं. मंदिर के पास रहने वाले लोग और दुकानदार दिन की शुरुआत यहां पूजा के बाद ही करते हैं. लोगों का मानना है कि यहां गेट पर विराजमान होकर गणेश जी क्षेत्र की रक्षा करते हैं और उनकी कृपा से किसी तरह की मुसीबत यहां नहीं आती.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *